Delhi Electric Bus: दिल्ली की हवा साफ करने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम, 500 इलेक्ट्रिक बसों को किया रवाना
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2010576

Delhi Electric Bus: दिल्ली की हवा साफ करने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम, 500 इलेक्ट्रिक बसों को किया रवाना

Delhi Electric Bus: हर साल सर्दियों के मौसम में दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने की वजह से राजनीतिक गलियारों में गहमागहमी शुरू हो जाती है. इसी को लेकर दिल्ली सरकार ने दिल्लीवासियों को प्रदूषण से राहत देने के लिए बड़ा कदम उठाया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री ने आज 500 इलेक्ट्रिक बसों को रवाना किया है, जिससे प्रदूषण के क्षेत्र में उठाए जा रहे कदम को भी मजबूती मिलेगी.

Delhi Electric Bus: दिल्ली की हवा साफ करने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम, 500 इलेक्ट्रिक बसों को किया रवाना

Delhi Electric Bus: आज दिल्लीवासियों को 500 इलेक्ट्रिक बसों की सौगात से नवाजा गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने इन सभी बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है. इन सभी बसों के DTC में शामिल होने से दिल्ली परिवहन निगम अब और भी ज्यादा मजबूत होने वाला है. साथ ही इलेक्ट्रिक बसों के दौड़ने से दिल्ली में प्रदूषण के क्षेत्र में उठाए जा रहे कदम को भी मजबूती मिलेगी. इन 500 इलेक्ट्रिक बसों के डीटीसी (DTC) में शामिल होने के बाद दिल्ली में इलेक्ट्रिक बसों की संख्या 1300 हो गई है.

यही वजह है कि दिल्ली में आज देश के सभी राज्यों से ज्यादा इलेक्ट्रिक बसे है. इन बसों को आई पी डिपो से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है. वहीं, दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने Zee मीडिया से खास बातचीत के दौरान कहा कि आज दिल्ली के परिवहन निगम में 500 इलेक्ट्रिक बसें शामिल हो रही है, जिससे दिल्ली में प्रदूषण कंट्रोल में अहम कामयाबी नहीं मिलेगी, बल्कि दिल्ली परिवहन सरल और सुगम होगा.

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि इन 500 इलेक्ट्रिक बसों के आने के बाद दिल्ली में इलेक्ट्रिक बसों की संख्या 1300 हो गई है जो देश के किसी भी राज्य से अधिक है. इन बसों के आने से दिल्ली में पॉल्यूशन के खिलाफ चल रही जंग में एक अहम कामयाबी मिलेगी. कैलाश गहलोत ने खास बातचीत में बताया कि इन बसों में सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. तीन CCTV कैमरे लगाए गए हैं, जिससे पूरी बस के अंदर नजर रखी जाएगी. साथ ही पैनिक बटन है, जिससे यात्री अपनी बात को ड्राइवर और कंडक्टर तक पहुंचा सकते हैं. इसके अलावा फायर फाइटिंग सिस्टम लगा हुआ है. पूरी बस 100% इलेक्ट्रिक और 0% स्मोक है.

साल 2025 तक दिल्ली के लिए 6000 बसों का ऑर्डर दिया जा चुका है. बसों का यह बेड़ा 10480 हो जाएगा, इनमें से 8400 इलेक्ट्रिक बसें होंगी. इसके बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि मैं इस अवसर पर दिल्ली के लोगों को बधाई देना चाहता हूं. मैं इस अवसर की शोभा बढ़ाने के लिए अपने व्यस्त कार्यक्रम से समय निकालने के लिए एलजी को भी धन्यवाद देना चाहता हूं. अब हमारे पास दिल्ली में 1300 इलेक्ट्रिक बसें हैं.