नई दिल्लीः दिल्ली सरकार दिल्ली की आम जनता के लिए एक बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने अपने बयान में कहा कि दिल्ली में अब उन्हीं लोगों को सब्सिडी मिलेगी, जो इसके लिए आवेदन करेंगे. आज यानी अभी से इसके लिए आवेदन शुरू हो गए हैं. लेकिन इसकी प्रक्रिया 1 अक्टूबर से शुरू होगी. आइए जानते हैं कैसे?. उन्होंने बताया कि सब्सिडी के लिए आज से ही आवेदन कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2015 में शुरू की थी बिजली बिल पर छूट


साल 2015 में दिल्ली में 'आम आदमी पार्टी' की सरकार का आगाज हुआ था और इसी के बाद 'आप सरकार' ने दिल्लीवासियों को बिजली बिल पर छूट दी थी. तभी से दिल्ली में केजरीवाल सरकार 200 यूनिट तक की बिजली फ्री दे रही थी, लेकिन अक्टूबर 2022 से सबको सब्सिडी नहीं मिलेगी. मगर सब्सिडी उन्हीं लोगों को मिलेगी, जो इसके लिए आवेदन करेंगे.


जो करेगा आवेदन उसी को मिलेगी सब्सिडी


अभी तक सब्सिडी छोड़ने का कोई ऑप्शन नहीं था. आप चाहें या न चाहें, सब्सिडी मिलती ही थी. लेकिन अब सब्सिडी लेने और नहीं लेने का ऑप्शन रहेगा. बिजली के बिल के साथ एक फॉर्म भी दिया जाएगा. यह फॉर्म आप लोग अपने करीबी बिजली के ऑफिस में जाकर जमा कर सकते हैं. इसके बाद ही आपको 1 अक्टूबर, 2022 से जारी कर दी जाएगी.


ये भी पढ़ेंः गाजियाबाद के घरों में पाले गए 56% कुत्ते खतरनाक नस्ल के, अब तक 2600 का पंजीकरण


दूसरा तरीकाः- दिल्ली सरकार ने सब्सिडी लेने वाले लोगों के लिए एक नबंर भी जारी किया है, जिसपर आपके सिर्फ मिस्ड कॉल करनी है. इसके बाद आपके नबंर पर एक लिंक आएगा. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद वॉट्सऐप खुलेगा. जहां पर एक फॉर्म खुलेगा. इस फॉर्म को फिल करके आपको भेजना होगा. इसके बाद आप रजिस्टर्ड हो जाएंगे. दिए गए नबंर 7011311111 पर मिस्ड कॉल करें, या फिर एक मैसेज करें. आपके पास फॉर्म आ जाएगा.


आपको बता दें कि जो लोग 31 अक्टूबर को जितने लोग फॉर्म भर देंगे. उन्हें स्कीम का 1 अक्टूबर से फायदा मिलेगा. इस फॉर्म को आप फिजिकली और इलेक्ट्रॉनिक तरीके से जमा कर सकते हैं. अगले महीने में फॉर्म भरने के लिए पिछले महीने का बिल जमा करवाना होगा. दिल्ली में 58 लाख बिजली उपभोक्ता हैं. इनमें 47 लाख परिवारों को बिजली बिल पर सब्सिडी मिलती है और 30 लाख परिवारों की बिजली फ्री मिलती है, 17 लाख परिवारों का बिजली बिल आधा आता है. सीएम केजरीवाल ने कहा कि इसे लेकर उनकी सरकार घर-घर जाकर जागरूकता अभियान चलाएगी.


सब्सिडी लेने का तरीका क्या है?


1. अगले बिजली बिल के साथ एक फॉर्म आएगा. इस फॉर्म को भरना होगा और बताना होगा कि सब्सिडी चाहते हैं या नहीं.


2. फॉर्म भरने के बाद इसे कनेक्शन सेंटर में जमा कराना होगा. जहां पर बिजली बिल जमा होता है. इससे 1 अक्टूबर के बाद भी सब्सिडी जारी रहेगी.


ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें?


1. घर बैठे सब्सिडी का फॉर्म भर सकते हैं. इसके लिए आपको दिए गए 7011311111 पर मिस कॉल करना होगा. या फिर वॉट्सऐप पर Hi लिखकर मैसेज करें. इसके बाद मैसेज आएग. मैसेज में लिखा होगा 'Welcome to Delhi Government Power Subsidy portal. To avail Delhi power subsidy, please proceed.' इसके बाद कृपया आगे बढ़ने के लिए भाषा चुनें लिखा आएगा.


2. सुविधा के अनुसार भाषा का चुनाव करें. फिर आगे CA नंबर (बिल पर लिखा होता है) मांगा जाएगा. वह डालने के बाद डिटेल कंफर्म कर लें. फिर आप सब्सिडी के लिए रजिस्टर्ड हो जाएंगे.


3. इतना ही नहीं जिन लोगों ने CA नंबर के साथ अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करवाया है, उन्हें खुद से ही सब्सिडी के लिए मैसेज भेज दिया जाएगा.


ये भी पढ़ेंः स्कूल में नहीं टीचर, पढ़ाई न होने पर रोते दिखी बच्ची, अभिभावकों ने भी सरकार को घेरा


कैसे चलेगा पता कि आप रजिस्टर हैं?


1. वॉट्सऐप पर फॉर्म जमा करने के बाद एक मैसेज आएगा, जिसमें कन्फर्मेंशन रहता है कि आपका फॉर्म जमा हो गया.


2. इस मैसेज में लिखा होगा 'धन्यवाद'. सब्सिडी के लिए आपका फॉर्म स्वीकार कर लिया गया है.


3. इस मैसेज में मोबाइल नंबर, बिजली बिल के CA नंबर के साथ लिखा होता है कि सब्सिडी के लिए आपका आवेदन जमा हो चुका है.


क्या देना होगा आय का ब्योरा?


आपको सिर्फ में फॉर्म में ये कंफर्म करना होगा कि आपको सब्सिडी चाहिए या नहीं. इसके लिए हां या न में जवाब देना होगा.


कब तक मिलेगी सब्सिडी?


इस बात की जानकारी, देते हुए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि साल में एक बार सब्सिडी विदड्रॉ करने का मौका मिलेगा. यानी, इस साल आपने सब्सिडी के लिए फॉर्म भर दिया तो अगले साल फिर सब्सिडी का फॉर्म भरना होगा.