Ram Leela: नवरात्रि के पावन पर्व पर 9 दिनों तक भक्त मां के अलग-अलग रूप का पूजन करते हैं और मां को प्रसन्न करने का प्रयास करते हैं. ऐसा माना जाता है कि सच्चे मन से मां की अराधना करने वाले की सभी मनेकामनाएं पूरी होती हैं. नवरात्रि में आप रामलीला देखने का आनंद भी ले सकते हैं. दिल्ली की अलग-अलग जगहों पर भव्य तरीके से रामलीला का आयोजन किया जाता है, जिनमें आप कुछ नया सीख सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नरेला में आधुनिक युग की रामलीला
दिल्ली के नरेला में आयोजित रामलीला इन दिनों काफी सुर्खियों में है. दरअसल यहां पर रामलीला में आधुनिक युग का रावण दिखाया गया है, जो सीता मां का हरण करने के लिए किसी पुष्पक विमान में नहीं बल्कि कार में आता है. रामलीला के इस दृश्य को देखने के लिए लोग काफी उत्सुक नजर आए. 


Navratri 7th Day: नवरात्रि के सातवें दिन करें मां कालरात्रि की अराधना, जानें शुभ रंग और मंत्र


 


1. रामलीला मैदान
दिल्ली की सबसे पुरानी जगहों में से एक रामलीला मैदान में भव्य तरीके से रामलीला का आयोजन किया जाता है, जिसे दिखने के लिए दूर-दूर से लोग यहां पर आते हैं. इस जगह पर रावण दहन भी किया जाता है. 


2. लाल किला मैदान
रामलीला मैदान के साथ ही लाल किला मैदान भी दिल्ली की पुरानी जगहों में एक है, जहां पर लव कुश राम लीला समिति द्वारा रामलीला का आयोजन किया जाता है. यहां पर सेलेब्रिटी और नेता भी रामलीला देखने के लिए आते हैं. आप इस जगह पर रामलीला के साथ ही मेले और खाने-पीने की चीजों का भी मजा लले सकते हैं. 


3. श्री राम भारतीय कला केंद्र सेंटर 
श्री राम भारतीय कला केंद्र सेंटर की रामलीला भी कापी फेमस है, यहां पर नवरात्रि के पहले दिन से ही रामलीला की शुरूआत हो जाती है. आप नवरात्रि के किसी भी दिन यहां पर रामलीला देखने के लिए जा सकते हैं.  


4. सुभाष मैदान 
श्री धार्मिक लीला कमेटी द्वारा सुभाष मैदान में रामलीला का आयोजन किया जाता है, इस जगह पर भी आप रामलीला के साथ स्वादिष्ट खाने का मजा ले सकते हैं.