Delhi Floods 2023: यमुना में जलस्तर बढ़ने के बाद पैदा हुए हालात पर आज DDMA की बैठक हुई. बैठक में कई बड़े फैसलों पर मोहर लगी. बैठक के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली में सभी स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी को रविवार तक के लिए बंद करने का फैसला लिया गया है. सभी Non-essential सरकारी दफतरों को work from home किया जा रहा है. प्राइवेट ऑफिस के Work from home लागू करने की एडवाइजरी जारी की गई है. वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट बंद होने से पानी की सप्लाई 25 प्रतिशत तक प्रभावित होगी. इसलिए पानी की राशनिंग की जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने बताया कि दिल्ली में जरूरी सेवाओं वाले बड़े वाहनों को ही आने की इजाजत दी जाएगी. सभी दिल्लीवासी धैर्य रखें, जल्द पानी का स्तर कम होगा और स्थिति सामान्य होगी. यमुना नदी के बढ़ते जल स्तर को देखते हुए एहतियात के तौर पर सिंघू बॉर्डर, बदरपुर बॉर्डर,  लोनी बॉर्डर और चिल्ला बॉर्डर से बाहरी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इसी के साथ हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, जम्मू और कश्मीर, उत्तराखंड से आने वाली अंतर्राज्यीय बसें ISBT कश्मीरी गेट न जाकर सिंघू बॉर्डर पर ही रुक जाएंगे. आवश्यक सेवाओं जैसे खाद्य पदार्थ और पेट्रोलियम उत्पादों को लाने वाले वाहनों पर कोई प्रतिबंध नहीं है.


केजरीवाल ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि इसी के साथ आने वाले दिनों में पानी की किल्लत होने वाली है अतः देखना होगा आगे की तैयारियों के लिए और क्या Alternate उपाय होंगे. इसी के साथ पुरानी दिल्ली से ट्रेनों का आवागमन प्रभावित रहेगा. लोहा पुल पर 208.53 लेवल तक यमुना का स्तर पर है. 13 जुलाई यानी की अबतक 62 ट्रेन प्रभावित: 13 ट्रेनें रद्द, 9 के मार्ग बदले गए और 21 ट्रेनें आंशिक रूप से रद्द हैं.