Delhi Weather: राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह कोहरे की मोटी परत छाई रही, जिसके चलते ट्रेन,  विमान सेवा और यातायात बाधित हो रहा है. मौसम विज्ञान विभाग IMD ने जानकारी देते हुए कहा कि शहर का न्यूनतम तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो औसत से पांच डिग्री अधिक है. आईएमडी (IMD) ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अधिकांश स्थानों पर रविवार सुबह और कुछ हिस्सों में अगले तीन दिनों तक घने से बहुत घने कोहरे की संभावना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसम विभाग ने संभावना जताते हुए कहा कि सुबह 9 बजे दिल्ली के पालम स्टेशन पर 700 मीटर और सफदरजंग स्टेशन पर 400 मीटर दृश्यता दर्ज की गई है. जैसे-जैसे दिन चढ़ेगा, कोहरा धीरे-धीरे छंटने का अनुमान है, इससे दोपहर तक वातावरण साफ हो जाएगा. अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद जताई जा रही है. कोहरे के कारण, उड़ान और ट्रेन सेवा भी प्रभावित होने लगी हैं, कई उड़ानों में देरी हो रही है और कुछ विमानों की उड़ान को रद्द कर दिया गया है.


ये भी पढ़ेंः Delhi Weather: दिल्लीवालो! कड़ाके की ठंड के लिए हो जाए तैयार, 12 घंटे कोहरे में डूबी रहेगी दिल्ली


शनिवार के शुरुआती घंटों में, कम दृश्यता के कारण 70 से अधिक अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों के आगमन और प्रस्थान में घंटों देरी का सामना करना पड़ रहा है. यात्रियों के लिए कोहरे के कारण उत्पन्न चुनौती में,  दिल्ली क्षेत्र में आने वाली कई ट्रेनों को भी देरी का सामना करना पड़ रहा है, इससे यात्रियों में निराशा है. रेलवे के मुताबिक, जम्मू, नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, मुंबई-निजामुद्दीन अगस्त क्रांति राजधानी, अयोध्या धाम- दिल्ली जंक्शन एक्सप्रेस समेत कुल 30 ट्रेनें कई घंटों की देरी से चल रही है.


दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में बनी हुई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार,  आनंद विहार क्षेत्र में, पीएम 2.5 का स्तर 429 पर 'गंभीर' श्रेणी में रहा और पीएम 10 414 पर पहुंच गया, और सीओ 107 या 'मध्यम' पर था. इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाईअड्डे टी3 पर पीएम2.5 का स्तर 361, जो "बहुत खराब" श्रेणी में है और पीएम10 का स्तर 251, जो 'खराब' श्रेणी में है.


(इनपुटः IANS)