Sonipat News: CLC नहर की सफाई के लिए दिल्ली सरकार ने प्राइमरी बजट को दी मंजूरी, जल्द शुरू होगा काम
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1906654

Sonipat News: CLC नहर की सफाई के लिए दिल्ली सरकार ने प्राइमरी बजट को दी मंजूरी, जल्द शुरू होगा काम

Sonipat News: रविवार को बड़वासनी गांव के पास CLC नहर टूटने के बाद दिल्ली सरकार की तरफ से नहर की सफाई के लिए प्राइमरी बजट को मंजूरी दे दी गई है. 

Sonipat News: CLC नहर की सफाई के लिए दिल्ली सरकार ने प्राइमरी बजट को दी मंजूरी, जल्द शुरू होगा काम

Sonipat News: सोनीपत के गांव बड़वासनी के पास करियर लिंक चैनल (CLC) नहर में 6 अक्टूबर को 150 फुट का कटाव होने की खबर सामने आई थी, जिसकी वजह से हरियाणा के किसानों की सैकड़ों एकड़ की फसल जलमग्न हो गई. वहीं अब रविवार को बड़वासनी गांव के पास CLC नहर टूट गई है, जिसके लिए दिल्ली सरकार को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. दरअसल, CLC नहर से दिल्ली में पानी की सप्लाई की जाती है. सिंचाई विभाग के अधिकारियों का कहना है कि नहर की सफाई न होने की वजह से भी बार-बार नहर टूटने की खबर सामने आ रही है. 

दिल्ली में पेयजल आपूर्ति के लिए तैयार की गई करियर लिंक चैनल (CLC) नहर 4 महीने में दो बार बड़वासनी गांव के पास टूट चुकी है, जिसकी एक बड़ी वजह नियमित सफाई न होना  बताया जा रहा है. दिल्ली सरकार ने समय पर CLC नहर कि सफाई का बजट जारी नहीं किया, जिसके कारण बार-बार नहर टूट रही है. नहर टूटने की वजह से दिल्ली की पानी सप्लाई भी प्रभावित होती है, जिसकी बाद अब दिल्ली सरकार द्वारा सफाई के प्राइमरी बजट को मंजूरी दी गई है. सोनीपत सिंचाई विभाग ने 1 करोड़ 21 लाख रुपए का एस्टीमेट बनाकर भेज दिया है. इसे फाइनल मंजूरी मिलते ही नहर की सफाई के लिए टेंडर जारी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Five States Assembly Election Date: चुनाव आयोग आज करेगा 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान

CLC नहर का निर्माण सीधे तौर पर दिल्ली में पानी की सप्लाई के लिए किया गया है, हर रोज यहां से करीब 600 से 650 क्यूसेक पानी दिल्ली भेजा जाता है. ऐसे में नहर की सफाई की जिम्मेदारी भी दिल्ली सरकार की है. सोनीपत सिंचाई विभाग करीब एक साल से दिल्ली सरकार से लगातार बजट की डिमांड कर रहा था. ऐसे में अब बजट को प्राइमरी मंजूरी मिलने के बाद उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही नहर की सफाई का काम शुरू कर दिया जाएगा. 

लंबे समय से CLC नहर की सफाई समय से नहीं हो पाई, जिसकी वजह से 4 महीने में बड़वासनी गांव में ही यह दो बार टूट चुकी है. इससे पहले भी अलग-अलग जगहों से नहर के टूटने की खबर सामने आई है, ऐसे में नहर की सफाई करने के लिए सोनीपत सिंचाई विभाग द्वारा 1 करोड़ 21 लाख रुपए का एस्टीमेट बनाया गया है. सफाई व्यवस्था दुरूस्त होने के बाद नहर के टूटने की संभावना भी कम हो जाएगी. 

वहीं दूसरी तरफ रविवार को बड़वासनी गांव के पास टूटी नहर के कटाव को मिट्टी से पूरी तरह से बंद कर दिया गया है, जिसके बाद अब नहर की लाइनिंग का काम शुरू किया जाएगा. सिंचाई विभाग के अधिकारियों की माने तो सोमवार को दिल्ली के लिए पानी की सप्लाई सीएलसी के माध्यम से शुरू करने का प्रयास किया जाएगा. पानी की आपूर्ति मौजूदा समय में पश्चिमी यमुना लिंक नहर के माध्यम से की जा रही है, जिसकी वजह से पश्चिमी यमुना लिंक नहर पर भी दबाव बढ़ा है. ऐसे में जरूरी है कि जल्द से जल्द रिपेयरिंग का काम पूरा हो.जल्द से जल्द पानी की आपूर्ति को सामान्य करने की कोशिश की जा रही है.

Input- Sunil Kumar

Trending news