चाइल्ड केयर होम में कमियां पाने पर आतिशी ने अधिकारियों को लगाई फटकार, कहा- बच्चों के मामले में लापरवाही नहीं
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1673779

चाइल्ड केयर होम में कमियां पाने पर आतिशी ने अधिकारियों को लगाई फटकार, कहा- बच्चों के मामले में लापरवाही नहीं

Delhi Government: मंत्री आतिशी द्वारा यह आदेश लाजपत नगर स्थित चाइल्ड केयर होम के उनके औचक निरीक्षण के बाद कई लापरवाही पाई. इस बाबत महिला एवं बाल विकास मंत्री ने अधिकारियों को फटकार लगाई है और उन्हें आदेश दिए कि बच्चों के साथ कोई भी लापवाही नहीं चलेगी.

चाइल्ड केयर होम में कमियां पाने पर आतिशी ने अधिकारियों को लगाई फटकार, कहा- बच्चों के मामले में लापरवाही नहीं

Delhi Government: केजरीवाल सरकार के सभी चाइल्ड केयर होम में बच्चों को सर्वोत्तम देखभाल और सुविधाएं प्राप्त हों. इस बाबत महिला एवं बाल विकास मंत्री आतिशी ने विभाग के अधिकारियों को तत्काल सभी चाइल्ड केयर होम के निरीक्षण करने का आदेश जारी किया है. मंत्री आतिशी द्वारा यह आदेश लाजपत नगर स्थित चाइल्ड केयर होम के उनके औचक निरीक्षण के बाद लिया गया.  जहां निरीक्षण के दौरान मंत्री आतिशी ने वहां कई लापरवाही पाई. इस बाबत महिला एवं बाल विकास मंत्री ने अधिकारियों को फटकार लगाई है और उन्हें आदेश दिए है कि अधिकारी दिल्ली सरकार द्वारा चलाए जा रहे सभी चाइल्ड केयर होम का निरीक्षण करे और 15 मई तक अपने निरीक्षण की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करें.

उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि चाइल्ड केयर होम में आने वाले बच्चों एक स्याह अतीत से गुजरे होते है और उन्हें विशेष देखभाल की जरूरत होती है. उन्हें ऐसे माहौल में रहने की जरूरत है जो उन्हें अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर सके. ऐसे में इन बच्चों को सम्मानित जीवन जीने का अवसर प्रदान करना और उनकी शिक्षा जारी रखना केजरीवाल सरकार की प्राथमिकता है और इस मामले में कोई ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी. महिला ईवीएम बाल विकास मंत्री आतिशी ने अधिकारियों को इस मामले को गंभीरता से लेने और संवेदनशीलता से काम करने का आदेश दिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बाल गृहों का रखरखाव अच्छी तरह से हो और बच्चों को सबसे अच्छी देखभाल और सुविधाएं प्रदान की जाएं.

ये भी पढ़ेंः Wrestler Protest: पहलवानों को मिला केजरीवाल का साथ, लड़की के साथ जो दुर्व्यवहार करें उन्हें फांसी पर लटका दें

आदेश में मंत्री आतिशी ने विभाग को यह सुनिश्चित करने के आदेश दिए गए हैं कि इन चाइल्ड केयर होम का निरीक्षण किया जाए ताकि वहां रहने वाले बच्चों के जीवन को प्रभावित करने वाली हर छोटी से छोटी बात का पता लगाया जा सके और एक विस्तृत रिपोर्ट 15 मई तक उन्हें सौंपी जाए. उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि वे सुनिश्चित करें कि सरकार द्वारा संचालित चाइल्ड केयर होम में रहने वाले सभी बच्चों को उनकी शिक्षा जारी रखने के लिए पास के सरकारी स्कूलों में नामांकित किया गया है और यह कि सभी होम में एक उचित स्टाफ-टू-चाइल्ड अनुपात बनाए रखा जाता है.

मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि सरकार द्वारा संचालित चाइल्ड केयर होम में बच्चों को एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करना सुनिश्चित किया जाए जहां बेहतर ढंग से उनका डेवलपमेंट हो सकें और वे आगे बढ़ सकें. इन चाइल्ड केयर होम में सुविधाओं के संबंध में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि महिला एवं बाल विकास मंत्री आतिशी ने बीते दिनों लाजपत नगर स्थित चाइल्ड केयर होम का औचक निरीक्षण किया था.

(इनपुटः बलराम पांडेय)

Trending news