Delhi Bomb Threat News: फर्जी बम धमकी कॉल के बाद मंगलवार को सात भारतीय उड़ानों को बम की धमकी मिली और उनमें से दो को आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी. दिल्ली-शिकागो एयर इंडिया, जयपुर-बेंगलुरु एयर इंडिया एक्सप्रेस, दम्मम-लखनऊ इंडिगो, दरभंगा-मुंबई स्पाइसजेट, सिलीगुड़ी-बेंगलुरु अकासा एयर, एलायंस एयर की अमृतसर-देहरादून-दिल्ली और एक एयर मदुरै से सिंगापुर जाने वाली इंडिया एक्सप्रेस की सात उड़ानें थीं, जिनमें बम होने की धमकी मिली.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फ्लाइट्स को लगातार मिल रही बम की धमकी पर सरकार गंभीर केंद्रीय गृह मंत्रालय और विमानन मंत्रालय इस प्रकरण पर अपनी रिपोर्ट तैयार करेंगे, जिसके आधार पर होक्स कॉल की समस्या से निपटने के लिए बुधवार को विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे. इसके लिए गृह मंत्रालय और विमानन मंत्रालय ने सभी एयरलाइन्स से इनपुट मंगाए हैं. इनपुट के आधार पर DGCA से भी जानकारी साझा की जाएगी.


ये भी पढ़ें: Noida: फर्जी क्रेडिट कार्ड और लोन दिलाने वाले गैंग का भंडाफोड़, दो शाति गिरफ्तार


गृह मंत्रालय और विमानन मंत्रालय की चर्चा के बाद कई कदम होक्स काल को लेकर उठाए जाने की संभावना है. अनियंत्रित यात्री सूची में ऐसे लोग शामिल होंगे, जो होक्स कॉल करते हैं. एयरलाइंस का सुझाव 5 साल के लिए होक्स काल करनेवाले ऐसे यात्री बैन हों. एयरलाइंस का ये भी सुझाव है कि नुकसान की वसूली इनसे की जाए. होक्स कॉल के लिए जिम्मेदार लोगों की लिस्ट सभी एयरपोर्ट/ सुरक्षा एजेंसियों से साझा की जाए. ये भी सुझाव दिया गया है. इसके अलावा MHA ने CISF को सभी एयरपोर्ट पर सर्तक रहने के लिए कहा गया है.


इस मामलों पर दिल्ली पुलिस का कहना है कि अक्टूबर 2024 में आईजीआई हवाईअड्डा पुलिस ने कथित बम धमकियों से जुड़ी सात घटनाओं पर प्रतिक्रिया दी. गहन सत्यापन और निरीक्षण के बाद सभी धमकियों के अफवाह होने की पुष्टि हुई. दुरुपयोग के खिलाफ सख्त कदम सुनिश्चित करने और यात्रियों और हवाई अड्डे के संचालन की सुरक्षा बनाए रखने के लिए इन झूठे अलार्मों के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की गई है.