Delhi News: सरकारी अस्पतालों में जल्द भरे जाएंगे 10 साल से लंबित पद, LG ने दिए निर्देश
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2394446

Delhi News: सरकारी अस्पतालों में जल्द भरे जाएंगे 10 साल से लंबित पद, LG ने दिए निर्देश

Government Jobs: यूपीएससी ने सूचित किया है कि इस प्रक्रिया को सितंबर 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा. वहीं इसके साथ ही नॉन टीचिंग स्पेशलिस्ट सब-कैडर के संबंध में बताया गया कि 21 स्पेशलिस्ट में 279 पद रिक्त हैं. दिसंबर 2024 तक यूपीएससी इनमें से 258 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया को भी पूरा कर लेगा.

Delhi News: सरकारी अस्पतालों में जल्द भरे जाएंगे 10 साल से लंबित पद, LG ने दिए निर्देश

Delhi News: द‍िल्ली के LG वीके सक्सेना ने स्वास्थ्य विभाग में भर्तियों और रिक्त पड़े पदों की स्थिति का र‍िव्‍यू क‍िया है. र‍िव्‍यू मीट‍िंग में द‍िल्ली सरकार के अस्पतालों में पिछले 10 सालों से लंबित मेडिकल, पैरामेडिकल और नर्सिंग विंग में पदों को भरने में तेजी लाने पर जोर दिया गया.

सीएम के न्यायिक हिरासत में होने के कारण नहीं हो सकी बैठक
एलजी का कहना है की यूपीएससी की ओर से ग्रुप ए में न्यूरोसर्जरी, कार्डियोलॉजी, प्लास्टिक सर्जरी और माइक्रो बायोलॉजी आदि विभिन्न श्रेणियों में 23 डॉक्टरों को पहले ही नियुक्त किया जा चुका है. वहीं स्वास्थ्य विभाग को भी उनके डोजियर जुलाई 2023 की शुरुआत में ही भेज दिए गए हैं. वहीं यूपीएससी की तरफ से मई 2024 में कई डोजियर भेजे गए हैं. हालांकि इन डॉक्टरों की पोस्टिंग के संबंध में लेने वाली NCCSA (राष्‍ट्रीय राजधानी स‍िव‍िल सर्व‍िस ऑथोर‍िटी) की बैठक सीएम के न्यायिक हिरासत में होने के कारण नहीं हो सकी.

21 स्पेशलाइजेशन में 279 पद रिक्त
अस्पतालों में डॉक्टरों की भारी कमी को देखते हुए एलजी ने मुख्य सचिव और प्रमुख सचिव (सर्व‍िसेज) को तुरंत इसका समाधान निकालने का निर्देश दिया. एलजी को प्रेजेंटेशन में बताया गया कि मेडिकल ब्रांच में जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर के 1364 स्वीकृत पद थे, जिनमें से 234 खाली थे और भरे जाने के शुरुआती चरण में थे. यूपीएससी ने सूचित किया है कि इस प्रक्रिया को सितंबर 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा. वहीं इसके साथ ही नॉन टीचिंग स्पेशलिस्ट सब-कैडर के संबंध में बताया गया कि 21 स्पेशलाइजेशन में 279 पद रिक्त हैं. दिसंबर 2024 तक यूपीएससी इनमें से 258 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया को भी पूरा कर लेगा.

डीएसएसएसबी की तरफ से परीक्षा अगस्त और सितंबर 2024 में निर्धारित
टीचिंग स्पेशलिस्ट के 217 पदों को जल्द से जल्द भरने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि वह भारत सराकर के परिवार कल्याण मंत्रालय की केंद्रीय सेवाओं के साथ मिलकर प्रयास कर रहे हैं. LG ने कहा कि वह इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्री को लिखेंगे. नर्सिंग श्रेणी में भर्ती के संबंध में, 1507 नर्सिंग ऑफिसर, शारीरिक रूप से द‍िव्‍यांग श्रेणी के 24 नर्सिंग ऑफिसर और 56 एएनएम वर्कर्स शामिल हैं. इनके चयन के लिए डीएसएसएसबी की तरफ से परीक्षा अगस्त और सितंबर 2024 में निर्धारित की गई है.

ये भी पढ़ें: Delhi AIIMS प्रशासन ने की डॉक्टरों से हड़ताल खत्म करने की अपील,सुरक्षा का दिया भरोसा

डीएसएसएसबी की तरफ से पैरामेडिकल ब्रांच में फार्मासिस्ट, लैब टेक्नीशियन, स्पीच थेरेपिस्ट, टेक्निकल असिस्टेंट, लैब असिस्टेंट, सुपरवाइजर और रिसेप्शनिस्ट विभिन्न श्रेणियों के 1055 पद, भर्ती की प्रक्रिया में थे. वहीं इनमें से आधे पदो के लिए परीक्षा जून 2024 में आयोजित की जा चुकी है. DSSSB द्वारा नियुक्ति प्रक्रिया दिसंबर 2024  तक पूरा कर लिया जाएगा.

खाली पदों के पर एलजी और सरकार के बीच टकराब
दिल्ली के एलजी ने भर्ती प्रक्रिया में अंतर विभागीय संचार की कमी होने वाली देरी पर गंभीर चिंता जताई. इसके साथ ही अधिकारियों को सालों से अनावश्यक रूप से लंबित  सभी रिक्तियों और अपग्रेडेशन को जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश भी जारी किया. बता दे की द‍िल्‍ली सरकार के अस्‍पतालों में खाली पड़े पदों को लेकर एलजी वीक सक्सेना और सरकार के बीच लगातार टकराव बना हुआ है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सौरभ भारद्वाज, उपराज्‍यपाल वीके सक्‍सेना पर र‍िक्‍त‍ियां नहीं भरे जाने को लेकर कई आरोप लगा चुके हैं.

 

दिल्ली एनसीआर की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Delhi-NCR News in Hindi और पाएं Delhi-NCR latest News in Hindi हर पल की जानकारी । दिल्ली एनसीआर की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

 

Trending news