Delhi MCD Budget 2024-25: दिल्ली नगर निगम में भारी हंगामे के बीच आज 16 हजार करोड़ का बजट पेश कर दिया गया. MCD के बजट में सफाई और इन्फ्रास्ट्रक्चर पर विशेष ध्यान दिया गया है. वहीं बजट पेश होने के बाद से ही विपक्ष द्वारा इसे असंवैधानिक बताया जा रहा है. अब इस पूरे मामले को लेकर नेता विपक्ष राजा इकबाल सिंह, भाजपा के निगम पार्षद योगेश वर्मा और शिखा राय ने दिल्ली के उपराज्यपाल को ज्ञापन सौंपकर उनसे इस पूरे मामले की शिकायत की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

MCD का बजट पेश होने के बाद नेता प्रतिपक्ष राजा इकबाल सिंह ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि बजट प्रक्रिया पूरी तरह से असंवैधानिक थी. हम इस मामले को लेकर राज्यपाल के पास जाएंगे और शिकायत करेंगे. जिसके बाद  राजा इकबाल सिंह,  पार्षद योगेश वर्मा और शिखा राय LG के पास शिकायत लेकर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने LG को ज्ञापन सौंपा और  मेयर की आर्थिक शक्तियों को लेकर भी LG से शिकायत की. राजा इकबाल सिंह ने कहा कि हमने अपनी चिंता दिल्ली के उपराज्यपाल को बता दी है, उपराज्यपाल ने हमे एक-दो दिन के बाद मिलने का आश्वासन दिया है. 


विपक्ष ने लगाया नियमों की अनदेखी करने का आरोप
 नेता प्रतिपक्ष राजा इकबाल सिंह द्वारा AAP पर नियमों की अनदेखी करके बजट पेश करने का आरोप लगाया गया है. विपक्ष का आरोप है कि निगमायुक्त एवं निगम सचिव की गैरमौजूदगी में बजट पेश किया गया है. साथ ही बजट पेश करने के दौरान न तो इसे पढ़ा गया और न ही संसोधनों पर कोई चर्चा की गई, जो डीएमसी एक्ट की अवहेलना है. इसके साथ ही विपक्ष ने AAP द्वारा आवंटित राशि को लेकर भी कई सवाल उठाए हैं. 


 ये भी पढ़ें- MCD Budget 2024-25: सदन में हंगामे के बीच पास हुआ MCD बजट,  सफाई और इन्फ्रास्ट्रक्चर पर है केंद्रित 


MCD में 16 हजार करोड़ का बजट पास हुआ है. मेयर शैली ओबेरॉय के अनुसार, ये बजट दिल्ली की जनता से किए हुए हर वादे को पूरा करेगा. सड़कों के रखरखाव के लिएएक हजार करोड़ रुपये का बजट है तो वहीं गौशाला के लिए 15 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. विपक्ष की शिकायत के बाद अब ये मामला भी राजनीतिक तूल पकड़ने लगा है, ऐसे में देखना होगा कि आने वाले समय में LG इस पर क्या एक्शन लेते हैं.


Input- Sanjay Kumar Verma