Delhi MCD Election की वोटिंग, काउंटिंग, उम्मीदवारों की लिस्ट सहित पूरा शेड्यूल देखें यहां
Advertisement

Delhi MCD Election की वोटिंग, काउंटिंग, उम्मीदवारों की लिस्ट सहित पूरा शेड्यूल देखें यहां

Delhi MCD Election 2022: दिल्ली नगर निगम में 4 दिसंबर को वोटिंग होगी और 7 दिसंबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे. MCD Election भाजपा और AAP के लिए साख का सवाल बन गया है. 

Delhi MCD Election की वोटिंग, काउंटिंग, उम्मीदवारों की लिस्ट सहित पूरा शेड्यूल देखें यहां

Delhi MCD Election 2022: दिल्ली नगर निगम में परिसीमन के बाद 250 वार्डों में चुनाव का ऐलान कर दिया है. गुजरात और हिमाचल चुनाव के साथ ही आगामी 4 दिसंबर को दिल्ली में MCD चुनाव होंगे, तो वहीं 7 दिसंबर को नतीजों का ऐलान किया जाएगा. 15 सालों से MCD में काबिज BJP और राज्य की AAP सरकार के लिए MCD चुनाव साख का सवाल बन गया है.

MCD चुनाव का शेड्यूल

7 नवंबर- नोटिफिकेशन जारी हुआ
14 नवंबर- नामांकन की आखिरी तारीख
16 नवंबर- नामांकन की जांच 
19 नवंबर- नाम वापस लेने की आखिरी तारीख
04 दिसंबर- वोटिंग
07 दिसंबर- वोटों की गिनती

दिल्ली नगर निगम के सभी 250 वार्डों से BJP,AAP, कांग्रेस और निर्दलीय उम्मीदवारों सहित 1,349 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी आकड़ों के अनुसार नामांकन वापसी के आखिरी दिन 55 निर्दलीय उम्मीदवारों ने अपना नाम वापस लिया.वहीं 1.46 करोड़ से ज्यादा वोटर्स इन उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. 

ये भी पढ़ें- AAP का तंज- एक गुजराती नेता को जेल में जितनी सुविधाएं दी गईं, वैसी आजतक किसी को नहीं मिलीं

 परिसीमन के पहले दिल्ली नगर निगम को 3 भागों में बांटा गया था,पूर्वी दिल्ली नगर निगम (EDMC), उत्तरी दिल्ली नगर निगम (NDMC) और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (SDMC). नार्थ एमसीडी और साउथ एमसीडी में 104-104 वार्ड और ईस्ट एमसीडी में 64 वार्ड थे.तीनों नगर निगम को मिलाकर कुल 272 सीटें थीं. परिसीमन के बाद तीनों नगर निगम को मिलाकर दिल्ली नगर निगम (MCD) बनाया गया है, जिसमें वार्डों की संख्या कम होकर 250 हो गई. 

दिल्ली नगर निगम दुनिया के सबसे बड़े नगर निकायों में से एक है, यह 1397.3 वर्ग किमी में फैला हुआ है और 20 मिलियन नागरिकों को सेवा प्रदान करता है. साल 2022-23 में MCD का बजट 15,276 करोड़ रुपये है, तो वहीं दिल्ली सरकार का बजट 75,800 करोड़ रुपये का है. 

लैंडफिल साइट्स भी MCD के अधिकार में
दिल्ली के तीनों लैंडफिल साइट्स (Ghazipur, Bhalaswa, Okhla Landfil Site, ) भी MCD के अधिकार क्षेत्र में आते हैं. इसमें सबसे बड़ा लैंडफिल साइट गाजीपुर है.यहां पर कुल 203 लाख टन कचरा जमा है. सिविक बॉडी ने पिछले दो सालों में 77 लाख कचरा कम किया. दिल्ली में 11,000 टन कचरा प्रति दिन जेनरेट होता है. सिविक बॉडी की प्रसंस्करण क्षमता 8,213 टन प्रतिदिन है.

 

 

Trending news