Delhi MCD Election 2022: इन वार्डों में आसान नहीं AAP, BJP और Congress की राह, कांटे की टक्कर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1467366

Delhi MCD Election 2022: इन वार्डों में आसान नहीं AAP, BJP और Congress की राह, कांटे की टक्कर

Delhi MCD Election 2022: दिल्ली नगर निगम की 250 सीटों में BJP, Congress और AAP पार्टी ने अपने दिग्गज नेताओं पर दांव खेला है, साथ ही वार्ड के मतदाताओं को भी साधने का भरपूर प्रयास किया गया है. ऐसे में कई वार्डों में इन उम्मीदवारों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी. 

 Delhi MCD Election 2022: इन वार्डों में आसान नहीं AAP, BJP और Congress की राह, कांटे की टक्कर

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में आज शाम 5 बजे MCD चुनाव के लिए प्रचार थम जाएगा, उसके पहले सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी तरफ से मतदाताओं को अपनी उपलब्धियां गिनाने में लगी हुई हैं. इस बार के चुनाव में BJP और AAP के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी. वहीं Congress भी इस चुनाव में वापसी के प्रयास में लगी हुई है.  

BJP, Congress और AAP के उम्मीदवारों के बीच इन वार्डों में दिखेगी कड़ी टक्कर

योगेश वर्मा- BJP
विकार गोयल- AAP

उत्तरी दिल्ली के केशवपुरम वार्ड में BJP के पूर्व सदन नेता योगेश वर्मा का मुकाबला AAP के विकार गोयल से है. 2017 के नगरपालिका चुनाव में वर्मा को केशवपुरम वार्ड से पार्षद के रूप में चुना गया था, जबकि गोयल वजीरपुर वार्ड से जीते थे. वार्डों के परिसीमन के बाद दोनों वार्ड एक हो गए हैं.  

कमलजीत सहरावत- BJP
सुधा सिन्हा- AAP

दिल्ली के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में, तत्कालीन दक्षिण MCD मेयर कमलजीत सहरावत और फेडरेशन ऑफ को-ऑपरेटिव ग्रुप हाउसिंग सोसाइटीज की अध्यक्ष सुधा सिन्हा द्वारका बी से मैदान में हैं. महिलाओं के लिए आरक्षित इस वार्ड में दोनों उम्मीदवारों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी.   

राजपाल सिंह- BJP
इंदु वर्मा- AAP

श्रीनिवासपुरी वार्ड में BJP के पूर्व पार्षद व अंचल अध्यक्ष राजपाल सिंह का मुकाबला AAP की इंदु वर्मा से होगा.वर्मा कांग्रेस से 2002-2007 और 2007-2012 तक दो बार पार्षद रहीं और 2021 में आप में शामिल हुईं हैं. उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान जोनल अध्यक्ष सहित विभिन्न पदों पर भी काम किया है. 

फरहाद सूरी- Congress 
ललित भांबरी- BJP 

दरियागंज वार्ड से पूर्व मेयर, विपक्ष के नेता और कांग्रेस के वरिष्ठ पदाधिकारी फरहाद सूरी को कांग्रेस ने फिर से BJP के ललित भांबरी के खिलाफ उम्मीदवार बनाया है. 2017 में, सूरी की भतीजी, यास्मीन किदवई ने इस सीट से चुनाव लड़ा था और  59 वोटों से जीत दर्ज की थी और ललित भांबरी की पत्नी दूसरे स्थान पर रहीं. 

बिपिन बिहारी- BJP
देवेंद्र चौधरी- AAP

मयूर विहार-2 में BJP के बिपिन बिहारी का मुकाबला AAP के देवेंद्र चौधरी से होगा. बिहारी ने पूर्व महापौर और समितियों के सदस्य के रूप में कार्य किया है. वहीं चौधरी मार्च 2022 में BJP छोड़ AAP में शामिल हो गए, उन्होंने दो कार्यकाल पार्षद के रूप में कार्य किया है. बिहारी पहले पटपड़गंज से मेयर थे, लेकिन इस बार ये वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित है. 

रवि नेगी- BJP 
कुलदीप भंडारी- AAP 

शहर के पूर्वी हिस्से में विनोद नगर वार्ड में एक और दिलचस्प मुकाबला BJP के रवि नेगी और AAP के कुलदीप भंडारी के बीच होगा. नेगी 2020 के विधानसभा चुनाव में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ मैदान में थे और 66,956 वोट हासिल किए थे. वहीं फरवरी 2022 में कांग्रेस से AAP  में शामिल होने वाले भंडारी दिल्ली प्रदेश पर्वतीय कांग्रेस कमेटी के प्रमुख थे. तब भंडारी को सरकार ने गढ़वाली कुमाऊंनी जौनसारी अकादमी का अध्यक्ष बनाया था.

सरदार अवतार सिंह- BJP
विकास टांक- AAP

राजनीतिक विशेषज्ञों के अनुसार, अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में सिविल लाइंस से तत्कालीन उत्तर MCD के मेयर सरदार अवतार सिंह शामिल हैं, जो AAP के विकास टांक के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे.

ये भी पढ़ें- Delhi MCD Election 2022: वार्डवाइज AAP, BJP और कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम

इन उम्मीदवारों के बीच टक्कर 
मुखर्जी नगर वार्ड से BJP के सरदार राजा इकबाल सिंह और AAP के अंतुल कोहली 
मादीपुर 93 (SC) से  BJP की सुनीता कांगड़ा और AAP के साहिल गंगवाल
वार्ड 210 से BJP की नीमा भगत और AAP के कवलजीत कौर 

AAP ने विपक्ष के अन्य पूर्व नेताओं को उम्मीदवारों के रूप में मैदान में उतारा है. मुंडका वार्ड में उत्तर में पूर्व LOP अनिल लाकड़ा, दक्षिणपुरी वार्ड में प्रेम चौहान और करावल नगर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत सादातपुर वार्ड से मनोज त्यागी को मैदान में उतारा है. 

ट्रांसजेंडर उम्मीदवार 
MCD चुनाव में पहली बार किसी राजनीतिक पार्टी ने ट्रांसजेंडर उम्मीदवार को मैदान में उतारा है.उत्तर-पश्चिम दिल्ली में सुल्तानपुरी माजरा विधानसभा क्षेत्र के सुल्तानपुरी-ए वार्ड से AAP ने बॉबी किन्नर को टिकट दिया.  

कांग्रेस की सबसे कम उम्र की उम्मीदवार
मेहरचंद बस्ती कैंप की रहने वाली 21 साल की पूजा यादव को कांग्रेस ने एंड्रयूजगंज वार्ड से अपना उम्मीदवार बनाया है.   

Research- Saloni Kamboj

Trending news