Delhi News: इस अस्पताल में खुलेगा MCD का पहला Milk Bank, जहां मां के दूध को किया जाएगा स्टोर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2007634

Delhi News: इस अस्पताल में खुलेगा MCD का पहला Milk Bank, जहां मां के दूध को किया जाएगा स्टोर

Delhi MCD First Milk Bank: 9 दिसंबर को दिल्ली नगर निगम ने बजट पेश किया था, जिसमें स्वामी दयानंद अस्पताल में अपनी पहली स्तनपान प्रबंधन इकाई या "मिल्क बैंक" की स्थापना का प्रस्ताव रखा गया था.

Delhi News: इस अस्पताल में खुलेगा MCD का पहला Milk Bank, जहां मां के दूध को किया जाएगा स्टोर

Delhi Mothers Milk Bank: दिल्ली का पहला नगरपालिका संचालित मिल्क बैंक, जिसे एक अस्पताल में स्थापित करने का प्रस्ताव है. जिसमें भविष्य में उपयोग के लिए मां के दूध को कम तापमान पर स्टोर करने की सुविधा होगी. बता दें कि 9 दिसंबर को दिल्ली नगर निगम ने बजट पेश किया था, जिसमें स्वामी दयानंद अस्पताल में अपनी पहली स्तनपान प्रबंधन इकाई या "मिल्क बैंक" की स्थापना का प्रस्ताव रखा गया था.

हालांकि नगर निगम आयुक्त ने बजट भाषण में नियोजित परियोजना के बारे में विस्तार से नहीं बताया. स्वामी दयानंद अस्पताल (SDH) पूर्वी दिल्ली में स्थित है और इस क्षेत्र का एकमात्र नागरिक अस्पताल है.  स्वामी दयानंद अस्पताल के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने कहा कि अस्पताल द्वारा "मिल्क बैंक" स्थापित करने के तौर-तरीकों पर एक विस्तृत प्रस्ताव नागरिक अधिकारियों को भेजा जाएगा. डॉक्टर ने बताया कि यह अनिवार्य रूप से एक ऐसी सुविधा होगी, जहां मां के दूध को कम तापमान पर स्टोर किया जा सकता है, ताकि भविष्य में इसका उपयोग शिशुओं के लिए किया जा सके. यह एक ब्लड बैंक के समान होगा.

ऐसे बैंक के उद्देश्य को साझा करते हुए उन्होंने कहा कि कभी-कभी जन्म के बाद बच्चा खिलाने की स्थिति में नहीं होता है या उसे आईसीयू में भर्ती कराया जा सकता है. डॉक्टर ने कहा जब बच्चे को इसकी आवश्यकता हो तो यह उपलब्ध हो सके, अगर मां स्तनपान नहीं करा रही है या स्तनपान का स्तर कम हो गया हो इस स्थिति में इस मिल्क बैंक को उपयोग किया जा सकेगा.  उन्होंने कहा कि ऐसे में मां स्तन पंप का उपयोग करके दूध को एकत्र किया जाता है और फिर इसे प्रशिक्षित कर्मचारियों द्वारा स्वच्छतापूर्वक संभाला जाता है और निर्दिष्ट दूध बैंक में ले जाया जाता है. एम्स में ऐसी सुविधा है.

ये भी पढ़ें: Haryana Winter Session: हरियाणा विधानसभा शीतकालीन सत्र के लिए किए गए पुख्ता इंतजाम

हालांकि उन्होंने प्रस्ताव को बहुत महत्वाकांक्षी बताया और एमसीडी में फंड के मुद्दों को देखते हुए लंबे समय में इसके अंतिम कार्यान्वयन पर आपत्ति व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि मां के दूध को कम तापमान पर स्टोर करने के लिए अत्याधुनिक तकनीक के उपयोग और इसे संभालने के लिए प्रशिक्षित कर्मचारियों की आवश्यकता होगी. इसे ध्यान में रखना होगा. योजना बनाना एक बात है, लेकिन इसे क्रियान्वित करने के लिए धन और जनशक्ति की आवश्यकता होती है, जिसे नागरिक एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि वर्तमान में शरीर में इसकी कमी है.

साथ ही डॉक्टर ने कहा कि इस मिल्क बैंक से ऐसे बच्चों को फायदा होगा, जिन्होंने जन्म के समय या कम उम्र में अपनी मां को खो दिया हो.

बता दें कि एमसीडी ने शनिवार को साल 2024-25 के लिए 16,683.02 करोड़ रुपये का बजट अनुमान पेश किया था. "मिल्क बैंक" परियोजना के अलावा, नागरिक निकाय ने अपने बजट में शहर के विभिन्न क्षेत्रों में लगभग 20 स्कूल भवनों के निर्माण और नागरिक सुविधाओं की निगरानी के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता के उपयोग के लिए भी धन का प्रावधान किया है. नागरिक निकाय ने सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल के तहत 60 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में विभिन्न परीक्षण प्रयोगशालाएं स्थापित करने का भी प्रस्ताव दिया है. एमसीडी ने अपने बजट में कहा है कि माता गुजरी अस्पताल में ब्लड स्टोरेज सुविधा शुरू की जाएगा.

Trending news