Delhi: खत्म होंगे कूड़े के पहाड़! कूड़ा निस्तारण के लिए अतिरिक्त एजेंसियों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू
Advertisement

Delhi: खत्म होंगे कूड़े के पहाड़! कूड़ा निस्तारण के लिए अतिरिक्त एजेंसियों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू

Delhi Garbage Issue: ओखला, गाजीपुर और भलस्वा लैंडफिल साइट पर अतिरिक्त एजेंसी नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. दिल्ली नगर निगम की ओर से ओखला और गाजीपुर के लिए टेंडर जारी करने के बाद खोल भी दिए गए हैं. अब जल्द टेंडर एजेंसियों को अवार्ड किए जाएंगे.

Delhi: खत्म होंगे कूड़े के पहाड़! कूड़ा निस्तारण के लिए अतिरिक्त एजेंसियों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू

Delhi Garbage Issue: दिल्ली में कूड़े के पहाड़ों का तेजी से निस्तारण होगा. दिल्ली नगर निगम की सरकार ने नई अतिरिक्त एजेंसियां नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. ओखला और गाजीपुर लैंडफिल साइट पर एजेंसी नियुक्त करने के लिए टेंडर खुल गए हैं. दोनों लैंडफिल साइट पर अतिरिक्त एजेंसी जल्द कार्य करना शुरू करेंगी. वहीं भलस्वा लैंडफिल साइट के लिए अगले माह टेंडर निकाला जाएगा. भलस्वा लैंडफिल साइट पर अतिरिक्त एजेंसी द्वारा नवंबर तक कार्य शुरू करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. तीनों लैंडफिल साइट पर नई एजेंसी नियुक्त होने से दो साल के भीतर 90 लाख टन अतिरिक्त कूड़े का निस्तारण हो सकेगा.

दिल्ली बनेगी कूड़ा मुक्त!
सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में एमसीडी जल्द दिल्ली को कूड़े के पहाड़ों से मुक्ति दिलाएगी. इस दिशा में निगम की  सरकार दिन-रात काम कर रही है. सीएम अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर कूड़ा निस्तारण की क्षमता को दोगुना करने का प्लान तैयार किया गया है. अभी प्रत्येक कूड़े के पहाड़ पर एक-एक एजेंसी निस्तारण का कार्य कर रही है. दो साल के भीतर उनको 30-30 लाख टन कूड़े का निस्तारण करना है, लेकिन अब कूड़ा निस्तारण की क्षमता को दोगुना करने का लक्ष्य तय किया गया है. ताकि कूड़े के पहाड़ों का समय से पहले निस्तारण हो सके.

दो साल के भीतर करना होगा इतना कूड़ा निस्तारण
योजना के तहत प्रत्येक कूड़े के पहाड़ के लिए एक-एक अतिरिक्त एजेंसी नियुक्त की जाएगी. इस तरह प्रत्येक कूड़े के पहाड़ पर दो-दो एजेंसी निस्तारण का काम करेंगी. प्रत्येक एजेंसी को दो साल के भीतर 30-30 लाख टन कूड़े का निस्तारण करना होगा. इस तरह प्रत्येक कूड़े के पहाड़ पर दो साल में 60-60 लाख टन कूड़े का निस्तारण होगा.

अतिरिक्त एजेंसी न्युक्त करने की प्रक्रिया जारी
ओखला, गाजीपुर और भलस्वा लैंडफिल साइट पर अतिरिक्त एजेंसी नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. दिल्ली नगर निगम की ओर से ओखला और गाजीपुर के लिए टेंडर जारी करने के बाद खोल भी दिए गए हैं. अब जल्द टेंडर एजेंसियों को अवार्ड किए जाएंगे. इसके तुरंत बाद नई एजेंसी कूड़ा निस्तारण का काम शुरू कर देगी. वहीं भलस्वा लैंडफिल साइट के लिए टेंडर अगले माह अक्टूबर में निकाला जाएगा. इसके बाद एजेंसी नवंबर तक कार्य करना शुरू कर देगी. योजना के मुताबिक सबसे पहले कूड़ा निस्तारण का काम गाजीपुर लैंडफिल साइट पर शुरू होगा. इसके बाद ओखला लैंडफिल साइट पर नई एजेंसी कार्य करना शुरू करेगी. आखिर में नवंबर से भलस्वा लैंडफिल साइट पर काम शुरू हो जाएगा.

कूड़ा निस्तारण करने का मिलेगा इनाम
अगर एजेंसी तेजी से कूड़ा निस्तारण का कार्य करती है तो उसे इनाम भी दिया जाएगा. योजना के मुताबिक 2 साल से पहले जो भी एजेंसी 30 लाख टन कूड़े का निस्तारण करेगी उसे अतिरिक्त 15 लाख टन कूड़ा निस्तारण का काम दिया जाएगा. इसकी‌ जानकारी सभी एजेंसियों को दे दी गई है, ताकि एजेंसी तेजी से काम करें. इसकी शर्तें भी टेंडर प्रक्रिया में शामिल की गई हैं.

कूड़ा निस्तारण प्रक्रिया के लिए काम जारी
दिल्ली के तीनों कूड़े के पहाड़ों को जल्द से जल्द खत्म करने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल खुद एक-एक काम की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. सीएम अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर कूड़ा निस्तारण की क्षमता को दोगुना करने का प्लान तैयार किया गया है. तीनों कूड़े के पहाड़ों पर अभी एक-एक एजेंसी काम कर रही है, लेकिन अब जल्द एक-एक और अतिरिक्त एजेंसी वहां काम करेगी. इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

Trending news