Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो के लिए खुले हरियाणा के रास्ते, अब यहां तक मिल सकेगी बेहतर कनेक्टिविटी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1775201

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो के लिए खुले हरियाणा के रास्ते, अब यहां तक मिल सकेगी बेहतर कनेक्टिविटी

Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने ट्वीट कर ये जानकारी दी कि प्रस्तावित रिठाला-नरेला कॉरिडोर को पड़ोसी राज्य को अतिरिक्त कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए हरियाणा के कुंडली तक बढ़ाया जा सकता है. इस महीने के अंत तक संशोधित विस्तृत परियोजना रिपोर्ट सौंपे जाने की उम्मीद है 

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो के लिए खुले हरियाणा के रास्ते, अब यहां तक मिल सकेगी बेहतर कनेक्टिविटी

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के प्रस्तावित रिठाला-नरेला कॉरिडोर (Rithala Narela Corridor) को संभव पड़ोसी राज्य को अतिरिक्त कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए हरियाणा के कुंडली तक बढ़ाया जा सकता है. अगर मंजूरी मिल जाती है तो येलो लाइन (गुरुग्राम), वॉयलेट लाइन (फरीदाबाद) और ग्रीन लाइन (बहादुरगढ़) के बाद यह दिल्ली मेट्रो का हरियाणा में चौथा विस्तार होगा.

इस कॉरिडोर की योजना वर्तमान में संचालित शहीद स्थल-रिठाला रेड लाइन कॉरिडोर के विस्तार के रूप में बनाई जा रही है. वास्तव में, यह दिल्ली के माध्यम से हरियाणा और उत्तर प्रदेश को जोड़ने वाला दिल्ली मेट्रो का पहला कॉरिडोर हो सकता है. शुरुआत में आठ कोच वाली ट्रेनों को समायोजित करने के लिए भविष्य में विस्तार के प्रावधान के साथ प्रारंभिक यातायात मांग को पूरा करने के लिए चार कोच वाली ट्रेनों को समायोजित करने वाले प्लेटफॉर्म लंबाई वाले छोटे स्टेशनों का प्रस्ताव किया गया है.

अगर मंजूरी मिल जाती है तो पूरा कॉरिडोर 27.319 किलोमीटर का होगा, जिसमें 22 स्टेशन होंगे. जबकि 26.339 किलोमीटर ऊंचा होगा और लगभग 0.89 किलोमीटर ग्रेड पर होगा. 22 स्टेशनों में से 21 एलिवेटेड और एक ग्रेड पर होगा.

ये भी पढ़ें: Delhi News: बरसात से बहकर बस्तियों में पहुंचा भलस्वा लैंडफिल साइट का कूड़ा, मेयर ने अधिकारियों को दिए आदेश

इस कॉरिडोर पर प्रस्तावित स्टेशन हैं- रिठाला, रोहिणी सेक्टर 25, रोहिणी सेक्टर 26, रोहिणी सेक्टर 31, रोहिणी सेक्टर 32, रोहिणी सेक्टर 36, बरवाला, रोहिणी सेक्टर 35, रोहिणी सेक्टर 34, बवाना औद्योगिक क्षेत्र- 1 सेक्टर 3,4, बवाना औद्योगिक क्षेत्र- 1 सेक्टर 1, 2, बवाना जेजे कॉलोनी, सनोथ, न्यू सनोथ, डिपो स्टेशन, भोरगढ़ गांव, अनाज मंडी नरेला, नरेला डीडीए स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, नरेला, नरेला सेक्टर 5, कुंडली और नाथपुर.

दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने नरेला में 3,500 से अधिक फ्लैटों के साथ अपनी आवास योजनाएं शुरू की हैं. इन क्षेत्रों में कनेक्टिविटी बढ़ने से इन नई आवासीय कॉलोनियों के निवासियों को काफी मदद मिलेगी. अतीत में भी डीएमआरसी के द्वारका तक विस्तार ने उप-शहर की कनेक्टिविटी को बढ़ावा दिया था.

रेड लाइन का ऐसा विस्तार इस क्षेत्र को पहले से ही चालू रेड लाइन से भी जोड़ देगा, जो मध्य और पूर्वी दिल्ली के महत्वपूर्ण स्थानों को कवर करते हुए उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद तक जाती है.
सभी स्टेशनों के लिए स्टेशन योजना समेत मार्ग संरेखण का संशोधन किया गया है. नरेला से कुंडली (5 किमी लंबाई) तक विस्तारित हिस्से के लिए स्थलाकृतिक सर्वेक्षण, यातायात सर्वेक्षण, पर्यावरण प्रभाव मूल्यांकन अध्ययन प्रगति पर है. रिठाला-नरेला-कुंडली कॉरिडोर (Rithala-Narela-Kundli Corridor) के लिए संशोधित विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) इस महीने के अंत तक सौंपे जाने की उम्मीद है. अंतिम रूप देने के बाद डीपीआर को विचार/अनुमोदन के लिए सरकार को प्रस्तुत किया जाएगा.

Trending news