Delhi Metro: दिल्ली सरकार राजधानी की सड़कों को लंदन और पेरिस की तर्ज पर विकसित करना चाहती है, लेकिन दिल्ली की सड़कों को लंदन जैसा तो नहीं बनाया जा सकता परंतु दिल्ली सरकार कुछ सड़कों का सौंदर्यीकरण लंदन पेरिस जैसा जरूर रह रही है. जहांगीरपुरी के पास मजलिस मेट्रो स्टेशन के सामने सड़कों पर जाना आज राहगीर आप अपने आप पर फक्र महसूस करते है. क्योंकि, ऐसी सड़के लंदन पेरिस में ही देखने को मिलती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि यह सड़क मुकुंदपुर रेड लाइट से आजादपुर शालीमार बाग को जोड़ने वाली है.  मजलिस पार्क मेट्रो स्टेशन के सामने कभी यहां से लोगों को गुजरा किसी खतरे से खाली नहीं था. क्योंकि, अक्सर यहां पर टूटी हुई सड़के, आसपास में फैली गंदगी, ओवर स्पीड ट्रैफिक और सामाजिक तत्वों के चलते यहां से गुजरने वाले लोगों के जहन में डर बसा रहता था, लेकिन दिल्ली सरकार की तरफ से सड़क का सौंदर्यीकरण इस तरह किया गया की आज राहगीर यहां पर रुक कर सेल्फी लेते हैं.



अपने आप पर गर्व महसूस करते हैं कि वह राजधानी दिल्ली में है. दिल्ली सरकार द्वारा इस सड़क का सौंदर्यीकरण इस प्रकार किया गया है. पहले यहां सुंदर डिवाइडर बनाया गया. पर्यावरण को बढ़ावा देते हुए पौधा रोपन किया गया. इस सड़क की सुंदरता को चार चांद लगाने के लिए आई लव यू दिल्ली लिखा गया है और वही स्टेट लाइट, लेजर लाइट व टोक्यो ओलंपिक में देश का नाम रोशन कर चुके खिलाड़ियों के स्टैचू भी लगाए गए हैं साथ ही मानवताओं का मनोबल बढ़ाने के लिए दीवारों पर प्रेणादायक भी स्लोगन लिखे गए हैं.


ये भी पढ़ेंः Phone Ban: दिल्ली के स्कूलों में मोबाइल फोन पर लगी रोक, शिक्षा विभाग ने जारी की एडवाइजरी



आपको बता दे दिल्ली सरकार द्वारा सड़कों को न केवल खूबसूरत बनाया जाए, बल्कि इन पर चलना भी राहगीरों के लिए बेहद सुरक्षित हो. इसके लिए सड़कों का डिजाइन बदलने, उन्हें पर्यावरण के अनुकूल बनाने और तकनीक के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के अनेक विकल्पों पर वर्क किया जा रहा है. हालांकि, कुछ जनाकारी के मुताबिक दिल्ली और लंदन की आवश्यकताओं में जमीन-आसमान का अंतर है, इसलिए दिल्ली की सड़कों को विकसित सौंदर्यीकरण करते समय यहां की मूल समस्याओं पर विचार करना चाहिए.



अब सवाल ये है कि सरकार क्या इन सड़कों की रेख देख सही समय पर कर पाती है. क्योंकि यह जहांगीरपुरी इलाके इस सुंदर सड़क के बिल्कुल नजदीक है.


(इनपुटः नसीम अहमद)