Phone Ban: दिल्ली के स्कूलों में मोबाइल फोन पर लगी रोक, शिक्षा विभाग ने जारी की एडवाइजरी
Advertisement

Phone Ban: दिल्ली के स्कूलों में मोबाइल फोन पर लगी रोक, शिक्षा विभाग ने जारी की एडवाइजरी

Delhi School Phone Ban: शिक्षा विभाग ने कहा कि मोबाइल फोन सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला गैजेट है. इसके सकारात्मक और नकारात्मक दोनों परिणाम होते हैं. इसके अत्यधिक उपयोग से अवसाद, चिंता, सामाजिक अलगाव, अत्यधिक तनाव हो सकता है. जो बच्चे के भविष्य के लिए भी हानिकारक हो सकते हैं.

Phone Ban: दिल्ली के स्कूलों में मोबाइल फोन पर लगी रोक, शिक्षा विभाग ने जारी की एडवाइजरी

Delhi School Phone Ban: शिक्षा निदेशालय (doe) ने बीते गुरुवार को कहा कि दिल्ली के सरकारी व निजी स्कूलों की कक्षाओं में छात्रों के मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने पर सख्त पाबंदी है. शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों को कक्षाओं, खेल के मैदानों, प्रयोगशालाओं और पुस्तकालयों जैसे स्थानों पर मोबाइल फोन का उपयोग करने से बचने के लिए भी कहा गया है. डीओई ने एक परिपत्र में कहा कि माता-पिता को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके बच्चे स्कूल परिसर में मोबाइल फोन न लाएं.

डीओई ने आगे कहा कि यदि छात्र स्कूल में मोबाइल फोन लाते हैं, तो स्कूल प्राधिकरण को उन्हें लॉकर में रखने की व्यवस्था करनी चाहिए और छुट्टी होने के बाद छात्रों को मोबाइल फोन वापस लौटा देना चाहिए. परिपत्र में स्कूल अधिकारियों को हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है,जहां छात्र व अभिभावक आपात स्थिति में कॉल कर सकें. यह परामर्श दिल्ली के सभी सरकारी और निजी स्कूलों के लिए जारी किया गया है.

ये भी पढ़ेंः Delhi Ordinance: राघव चड्ढा का बड़ा बयान, बोले- 'दिल्ली में डेमोक्रेसी नहीं बाबूक्रेसी होगी', की अपील- अध्यादेश के खिलाफ BJP भी करें वोट

शिक्षा विभाग के निदेशक हिमांशु गुप्ता ने पत्र में कहा मोबाइल फोन सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला गैजेट है. इसके सकारात्मक और नकारात्मक दोनों परिणाम होते हैं. इसके अत्यधिक उपयोग से अवसाद, चिंता, सामाजिक अलगाव, अत्यधिक तनाव हो सकता है. इसके अलावा धमकाने और उत्पीड़न की घटनाएं भी होती हैं, जो सामाजिक ताने-बाने के साथ-साथ बच्चे के भविष्य के लिए भी हानिकारक होती हैं.

उन्होंने आगे कहा कि छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों और स्कूलों के प्रमुखों को अपने परिसर में मोबाइल फोन के न्यूनतम उपयोग पर आम सहमति बनाने की जरूरत है. अभिभावकों से अनुरोध है कि वे यह सुनिश्चित करें कि उनके बच्चे स्कूल परिसर के अंदर मोबाइल फोन न ले जाएं. यदि छात्र स्कूल में मोबाइल फोन लाते हैं, तो स्कूल अधिकारियों को लॉकर, अन्य प्रणाली आदि का उपयोग करें, जहां मोबाइल फोन जमा किया जा सके और स्कूल छुट्टी के वक्त छात्रों को वापस किया जा सके. कक्षाओं में मोबाइल फोन की अनुमति सख्ती से नहीं दी जानी चाहिए.

Trending news