Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में आम जनता का सफर करना काफी आरामदायक हो गया है. लेकिन इस बीच मेट्रो में बंदरों का आतंक लगातार बढ़ता जा रहा है. बंदरों का आतंक देख मेट्रो प्रशासन ने इनको सबक सिखाने के लिए नई योजना बना ली है. इतना ही नहीं बंदरों के आतंक से यात्रियों को बचाने के लिए कई स्टेशनों पर गार्ड भी तैनात कर दिए गए हैं. मेट्रो की येलो लाइन के पटेल चौक और चांदनी चौक सहित कई स्टेशनों पर बंदरों के आतंक की संख्या को बड़ता देख गार्ड मुस्तैद हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बंदरों से बचाव के लिए मेट्रो प्रशासन के एहतियाती निर्देश


खबरों की मानें तो पिछले साल जून के महीने में मेट्रो की ब्लू लाइन पर बंदर के प्रवेश करने के बाद कई स्टेशनों पर लगे पोस्टरों में बचाव के लिए एहतियाती निर्देश दिए गए थे. इसी के साथ मेट्रो ने एक मानक संचालन प्रक्रिया यानी की (SOP) जारी की है ताकि यात्रियों को परेशान ना हो, बीते सोमवार को दोपहर पटेल चौक मेट्रो स्टेशन के बाहर बंदरों का बड़ा झुंड देखा गया. यह बंदर यात्रियों से खाने-पीने के सामान छीन रहे थे.


ये भी पढ़ेंः Anti Depressant: बुरे से बुरा गम भुला देगी 'म्यूजिक थेरेपी', नहीं पड़ेगी दवाओं की जरूरत


मेट्रो के गार्ड को बंदर ने काटा


लेकिन, शाम के वक्त यात्रियों के साथ बंदरों की संख्या भी बढ़ने लगी. देखते ही देखते बंदरों का झुंड मेट्रो स्टेशन की सीढ़ियों तक पहुंच गया. रिपोर्ट के मुताबिक मेट्रो स्टेशन पर तैनात बंदर ने सुरक्षा गार्ड को काट लिया. सुरक्षा गार्ड कमलेश कुमार ने बताया कि बंदरों से यात्रियों के बचाव के लिए यहां ड्यूटी लगाई गई है. पिछले हफ्ते लिफ्ट से बाहर निकलते हुए एक यात्री का बचाव करते हुए एक गार्ड को बंदर ने काट लिया था. कुछ और स्टेशनों पर भी ऐसे गार्ड तैनात किए गए हैं.


सूचना के लिए हेल्पलाइन नंबर


आपको बता दें कि DMRC ने बंदरों या फिर अन्य जानवरों से बचने के लिए नई मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) जारी की है.


1. जानवरों को खाने का सामान न दिखाएं और न खिलाएं.


2. अगर जानवर सामने से फिर भी नहीं हटे तो शांति से चलें.


3. जानवर को मारें नहीं. स्टेशन कर्मियों या हेल्पलाइन नंबर पर इसकी सूचना दें.


WATCH LIVE TV