Delhi Weather: February में ही गर्मी कर रही बेहाल, Delhi-NCR में पारा पहुंचा 30 डिग्री के पार
Advertisement

Delhi Weather: February में ही गर्मी कर रही बेहाल, Delhi-NCR में पारा पहुंचा 30 डिग्री के पार

Delhi-NCR Weather: पश्चिमी विक्षोभ की वजह से फरवरी के महीने में ही Delhi-NCR में गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है. वहीं हरियाणा में गर्मी ने पिछले 17 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया. 

Delhi Weather: February में ही गर्मी कर रही बेहाल, Delhi-NCR में पारा पहुंचा 30 डिग्री के पार

Delhi-NCR Weather: राजधानी दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में ठंड और कोहरे से राहत मिलने के बाद अब गर्मी का सितम शुरू हो गया है. फरवरी महीने में अब तक 3 दिन पारा 30 डिग्री के पार रहा तो आने वाले दिनों में तापमान और ज्यादा बढ़ सकता है. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की वजह से फरवरी के महीने में अचानक से गर्मी बढ़ रही है. 

फरवरी महीने में मजबूत वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर देखने को मिलता है, जिसकी वजह से बारिश होती है और तापमान सामान्य बना रहते है. इस बार मजबूत वेस्टर्न डिस्टरबेंस के साथ ही कमजोर वेस्टर्न डिस्टरबेंस भी एक्टिव हो रहा है, जिसकी वजह बारिश नहीं हो रही और तापमान तेजी से बढ़ रहा है. आने वाले दिनों में तापमान में और ज्यादा इजाफा होगा. 

शनिवार के मौसम का हाल
शनिवार को Delhi-NCR के ज्यादातर हिस्सों में तेज धूप देखने को मिली, जिसकी वजह से अधिकतम तापमान में भी तेजी से बढ़ा. शनिवार को अधिकतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा है, वहीं न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से 2 डिग्री कम है.

आज के मौसम का हाल
मौसम विभाग के अनुसार आज अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. साथ ही पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आने वाले दिनों में भी पारा तेजी से बढ़ेगा.

हरियाणा में टूटा 17 साल का रिकॉर्ड
राजधनी दिल्ली के साथ ही हरियाणा और पंजाब में भी गर्मी का सितम देखने को मिल रहा है. हरियाणा में फरवरी महीने में औसत तापमान 25.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो पिछले 17 सालों में सबसे ज्यादा है. इससे पहले साल 2006 में अधिकतम तापमान 27 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया था. वहीं पंजाब में भी अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा है. 

Trending news