Delhi News: दिल्ली में बाढ़ और जलभराव के कारण मच्छर जनित बीमारियों का खतरा बढ़ गया है और इस स्थिति से निपटने के लिए दिल्ली नगर निगम युद्धस्तर पर कार्रवाई कर रही है. दिल्ली में डेंगू-मलेरिया-चिकनगुनिया मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए मानव संसाधन की कोई कमी न हो, इस आशय से आशा वर्कर्स, माली, सफाई कर्मचारियों, नाला बेलदार को भी ग्राउंड जीरो पर तैनात किया गया है. हर वार्ड से तीन सफाई कर्मचारी व तीन नाला बेलदार विशेष रूप से डेंगू नियंत्रण के कार्य में लगाए गए. आशा वर्कर सहित अन्य कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया और सक्रिय रूप से क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं. हर स्थिति से निपटने के लिए दिल्ली नगर निगम पूरी तरह तैयार है और फिल्ड वर्कर अलर्ट हैं. कर्मचारी हर-घर जाकर मच्छर प्रजनन का पता लगा रहे हैं व नागरिकों को जागरूक कर रहें हैं. कार्यों की निगरानी की जा रही है और उपायुक्त को रिपोर्ट नियमित रूप से दी जा रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीमारियों के लिए विशेष रोकथाम
डेंगू-मलेरिया-चिकनगुनिया मच्छर जनित बीमारियों के रोकथाम के लिए सभी जोन में विशेष रूप से अभियान चलाए जा रहे हैं. नजफगढ़ क्षेत्र में डेंगू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत 600 आशा वर्कर्स, 350 फील्ड वर्कर, 23 मलेरिया निरीक्षक, 66 बेलदार, 66 सफाई कर्मचारी, 44 मालियों को मच्छर प्रजनन की जांच में लगाया गया है. 


घर-घर जाकर करेगा रिपोर्ट
केशवपुरम जोन में 15 सफाई कर्मचारी, 5 माली, 5 बेलदार, डीबीसी का कार्य करेंगे. सभी लाइसेंसिंग इंस्पेक्टर (सामान्य शाखा) और पब्लिक हेल्थ इंस्पेक्टर को विशेष रुप से इस कार्य में लगाया गया है जो अपने संबंधित वार्ड में मच्छर प्रजनन की जांच करेंगे. टीम का प्रत्येक कर्मचारी प्रतिदिन 25 घरों में घर-घर जाकर जांच करेगा और संबंधित मलेरिया सर्किल को रिपोर्ट करेगा. 


ये भी पढ़ें: Haryana News: सरकार का बड़ा फैसला, अब इन हालातों में भी मिलेगी अनुकंपा नियुक्ति


कर्मचारियों की युद्धस्तर पर तैनाती
वहीं शाहदरा उत्तरी क्षेत्र में 50 फील्ड़ वर्कर्स, 34 आशा वर्कर्स, 105 सफाई कर्मचारी, 35 सफाई निरीक्षक, 105 बेलदार/ बेलदार को मच्छर नियंत्रण कार्यक्रम में लगाया गया है. करोल बाग जोन में मच्छर नियंत्रण कार्यक्रम के तहत 83 आशा, 57 फील्ड़ वर्कर्स, 2 मलेरिया निरीक्षक तथा 9 सहायक मलेरिया निरीक्षक, 39 बेलदार, 39 सफाई कर्मचारी, 40 मालियों को मच्छर प्रजनन की जांच के कार्य व जनजागरूकता कार्यक्रम में लगाया गया है.


716 कर्मचारियों की तैनाती
इसी प्रकार शाहदरा दक्षिणी क्षेत्र में 155 कर्मचारियों की तैनाती की गई है. ये जाकर मच्छर ब्रीडिंग की जांच व जनजागरूकता का कार्य करेंगे.
नरेला जोन में 716 कर्मचारियों को मच्छरों की ब्रीडिंग नियंत्रित करने के लिए लगाया गया है, जिसमें 444 आशा वर्कर्स, 46 बेलदार, 48 सफाई कर्मचारी, वार्ड स्तर पर 16 नोडल अधिकारी, 40 माली, 105 फील्ड़ वर्कर, 17 मलेरिया निरीक्षक शामिल हैं.