Delhi News: लावारिस कुत्तों के बढ़ते आतंक पर लगेगी लगाम, उपराज्यपाल ने नसबंदी कराने के दिए निर्देश
Advertisement

Delhi News: लावारिस कुत्तों के बढ़ते आतंक पर लगेगी लगाम, उपराज्यपाल ने नसबंदी कराने के दिए निर्देश

Delhi News: लावारिस कुत्तों के बढ़ते आतंक पर लगाम लगाने के लिए दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने केंद्र सह पशु चिकित्सालय के निर्माण के लिए भूमि आवंटन को मंजूरी दे दी है. यहां उनकी नसबंदी की जाएगी.

Delhi News: लावारिस कुत्तों के बढ़ते आतंक पर लगेगी लगाम, उपराज्यपाल ने नसबंदी कराने के दिए निर्देश

Delhi News: दिल्ली एनसीआर में लगातार कुत्तों का आतंक बढ़ता जा रहा है. वहीं दिल्ली में लावारिस कुत्तों के काटने की घटनाओं को देखते हुए दिल्ली के लावारिस कुत्तों की नसबंदी की जाएगी. वहीं उन्होंने कुत्तों के नसबंदी केंद्र सह पशु चिकित्सालय के निर्माण के लिए भूमि आवंटन को मंजूरी दे दी है. इस पशु चिकत्सालय को विकसित करने के लिए डीडीए एमसीडी को 483 वर्ग मीटर भूमि देगी.

ये भी पढ़ें: Yogeshwar Dutt: पहलवानों के दंगल में योगेश्वर दत्त का पलटवार, ट्वीट कर लिखा- 'किस हद तक गिरोगे'

 

वहीं दिल्ली राजनिवास के अधिकारियों के अनुसार इस प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए उपराज्यपाल ने निर्देश दिए कि प्रस्तावित सुविधा एमसीडी की आवश्यक सेवाओं के अधीन आती है. इसलिए आवारा कुत्तों की नसबंदी फ्री में की जानी चाहिए. वहीं उन्होंने कहा कि केंद्र को राज्स्व जुटाने के लिए निजी और पालतू जानवरों का सहारा लेना चाहिए

राजनिवास अधिकारियों के अनुसार यह प्रस्ताव साल 2019 से लंबित था. इस केंद्र का निर्माण संचालन और हस्तांतरण की तर्ज पर इस शर्त के साथ स्थापित किया जाएगा कि निर्माण, चिकित्सा उपकरण, संचालन और कर्मचारियों को भुगतान के सभी खर्च बोली प्रक्रिया के माध्यम से चुने गए पीपीपी भागीदारों द्वारा वहन किए जाएंगे. वहीं चुने गए बोलीदाता एमसीडी को सालाना लाइसेंस शुल्क देंगे.

बता दें कि लावारिस कुत्तों के बढ़ते कहर को देखते हुए सरकार द्वारा उनकी नसबंदी कराने का निर्णय लिया गया. बीते मार्च महीने में वसुंत कुंज के रहने वाले दो सगे भाइयों को कुत्तों ने नोंच-नोंचकर मार डाला था. वहीं 25 मार्च को एक 8 साल को बच्चे को कुत्तों ने हमला करके घायल कर दिया था. वहीं 18 अप्रैल को 13 साल के बच्चे को भी लावारिस कुत्तों ने घायल कर दिया था. वहीं मई में भी लावारिस कुत्तों ने बच्चों और महिलाओं समेत कई लोगों को घायल कर दिया था. इस तरह कुत्तों द्वारा काटने की घटनाएं बढ़ने पर उपराज्यपाल ने इसे मंजूरी दे दी. वहीं उन्होंने इसे एक शर्त पर मंजूरी दी कि केंद्र में लावारिस कुत्तों की नसबंदी के लिए मुफ्त सेवाएं प्रदान की जाएंगी.

Trending news