Delhi News: दिल्ली सरकार के खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने कुतुब रोड स्थित हेरिटेज म्यूजियम जीर्णोद्धार कार्य में तेजी लाने के लिए निर्देश दिए. मंत्री इमरान हुसैन ने कुतुब रोड स्थित हेरिटेज म्यूजियम स्थल पर निगम पार्षद मो.सादिक के साथ निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि हेरिटेज म्यूजियम दिल्ली के लोगों को उनकी समृद्ध विरासत को समझने में मदद करेगा. यह म्यूजियम चित्रों और ध्वनियों का एक समृद्ध संग्रह होगा, जिससे पुरानी दिल्ली के ट्रेड और कम्युनिटी की पुरानी स्मृतियों को जीवित रखेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

निरीक्षण करने पहुंचे इमरान हुसैन
दिल्ली के बल्लीमारान में कुतुब रोड स्थित हेरिटेज म्यूजियम के निरीक्षण करने पहुंचे कैबिनेट मंत्री इमरान हुसैन ने कहा कि केजरीवाल सरकार राजधानी में विभिन्न ऐतिहासिक इमारतों को संरक्षित करने की दिशा में तेजी से काम कर रही है. ऐतिहासिक इमारतों में खूबसूरत प्रतीकों में से एक कुतुब रोड स्थित शहर का हेरिटेज म्यूजियम है, जो अब सांस्कृतिक विरासत म्यूजियम में परिवर्तित होने जा रहा है. यह पुरानी दिल्ली के 350 वर्षों के इतिहास की यादों को चित्रित करने का प्रयास करेगा.


ये भी पढ़ें: Good Initiative: सफदरजंग हॉस्पिटल में फ्री में होगा Bone Marrow Transplantation


दिल्ली का इतिहास समेटेगा म्यूजियम
इमरान हुसैन ने बताया कि दिल्ली में ऐतिहासिक इमारतें समय के साथ देश के विकास का प्रतीक हैं. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने देश को बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए ऐतिहासिक इमारतों के जीर्णोद्धार को प्राथमिकता दी है. उन्होंने कहा कि हेरिटेज म्यूजियम के पुर्नोद्धार का मकसद दिल्ली की विरासत और संस्कृति को संरक्षित करने का है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस म्यूजियम से पुरानी दिल्ली के ट्रेड और कम्युनिटी की पुरानी स्मृतियों को जीवित रखेगा. यह हेरिटेज म्यूजियम शाहजहांनाबाद और इसकी परंपराओं के स्थानीय पहचान और गौरव को मजबूत करने में मदद करेगा और स्थानीय कम्युनिटी के भीतर संवाद का भी एक मंच प्रदान करेगा. हेरिटेज म्यूजियम में शाहजहांनाबाद की कलाकृतियों और दुर्लभ तस्वीरों के झरोखों को भी प्रदर्शित किया जायेगा.