Delhi News: पीएम मोदी ने अमेरिका की फर्स्ट लेडी को दिया 7.5 कैरेट का ग्रीन डायमंड, राष्ट्रपति बाइडेन को नमक, घी और गुड़ के साथ दिए ये गिफ्ट
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1748583

Delhi News: पीएम मोदी ने अमेरिका की फर्स्ट लेडी को दिया 7.5 कैरेट का ग्रीन डायमंड, राष्ट्रपति बाइडेन को नमक, घी और गुड़ के साथ दिए ये गिफ्ट

Delhi News: पीएम मोदी का व्हाइट हाउस पहुंचने पर अमेरिकी राष्ट्रपति ने उनका स्वागत किया. वहीं उन्हें उपहार के तौर पर 20वीं शताब्दी की शुरुआत की हाथ से बनी प्राचीन अमेरिकी पुस्तक ‘गैली’ भेंट करेंगे. वे मोदी को एक विंटेज (प्राचीन) अमेरिकी कैमरा भी उपहार में देंगे.

 

Delhi News: पीएम मोदी ने अमेरिका की फर्स्ट लेडी को दिया 7.5 कैरेट का ग्रीन डायमंड, राष्ट्रपति बाइडेन को नमक, घी और गुड़ के साथ दिए ये गिफ्ट

Delhi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्हाइट हाउस पहुंच चुके हैं. यहां पहुंचने पर राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडन ने उनका स्वागत किया. वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडेन ने बुधवार को व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए निजी रात्रिभोज की मेजबानी की. राष्ट्रपति और प्रथम महिला ने मोदी का स्वागत किया और भवन में प्रवेश करने से पहले उन्होंने तस्वीरें खिंचवाईं और बातचीत करते देखे गए.

ये भी पढ़ें: Health Tips: ग्रीन टी पीने के हैं शौकीन तो पढ़ सकते हैं लेने के देने, जानें क्या कहती है हेल्थ एक्सपर्ट की रिपोर्ट

 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया कि जब दोस्त मिलते हैं. राष्ट्रपति जो बाइडेन, प्रथम महिला जिल बाइडेन और उनके परिवार के साथ निजी मुलाकात के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्हाइट हाउस पहुंचे. दोनों नेताओं के लिए घनिष्ठ संबंध साझा करने का अवसर है. व्हाइट हाउस के अनुसार इस दौरान राष्ट्रपति, प्रथम महिला और प्रधानमंत्री ने भारत को समर्पित संगीत का भी आनंद उठाया. अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन और उनके भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल भी इस मौके पर मौजूद थे.

प्रधानमंत्री मोदी ने बाद में ट्वीट किया- मैं राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडन का आज व्हाइट हाउस में मेजबानी के लिए शुक्रिया अदा करता हूं. हमने कई विषयों पर बातचीत की. इससे पहले दिन में जिल बाइडेन ने नेशनल साइंस फाउंडेशन (NSF) में प्रधानमंत्री मोदी की मेजबानी की थी, जहां उन्होंने शिक्षा तथा कार्यबल को लेकर भारत तथा अमेरिका की साझा प्राथमिकताओं को रेखांकित करने वाले एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया. बाइडेन दंपती व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में 22 जून बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री मोदी के लिए राजकीय रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे, जिसमें 400 मेहमानों के शामिल होने की उम्मीद है. प्रधानमंत्री मोदी 22 जून को कांग्रेस के संयुक्त सत्र को भी संबोधित करेंगे.

जो बाइडेन ने दिए ये उपहार
व्हाइट हाउस के अनुसार आधिकारिक उपहार के तौर पर राष्ट्रपति और प्रथम महिला प्रधानमंत्री मोदी को 20वीं शताब्दी की शुरुआत की हाथ से बनी प्राचीन अमेरिकी पुस्तक ‘गैली’ भेंट करेंगे. वे मोदी को एक विंटेज (प्राचीन) अमेरिकी कैमरा भी उपहार में देंगे, जिसके साथ जॉर्ज ईस्टमैन के पहले कोडक कैमरे के पेटेंट का एक अभिलेखीय प्रतिकृति प्रिंट और अमेरिकी वन्यजीव फोटोग्राफी की एक (हार्डकवर) पुस्तक भी होगी. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी 21 से 24 जून को अमेरिका की यात्रा पर हैं. 

पीएम मोदी ने दिए ये गिफ्ट
पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को उपहार में महाराष्ट्र में तैयार किया गया गुड़ दिया गया, जिसे गुड़दान के लिए प्रयोग किया जाता है. उत्तराखंड से प्राप्त लंबे दाने वाला चावल, जिसे धान्यदान के लिए चढ़ाया जाता है. राजस्थान में हस्तनिर्मित, यह 24K शुद्ध और हॉलमार्क वाला सोने का सिक्का, जिसे हिरण्यदान  लिए दिया जाता है. एक बॉक्स में 99.5% शुद्ध और हॉलमार्क वाला चांदी का सिक्का भी है, जिसे राजस्थान के कारीगरों द्वारा तैयार किया गया है और इसे रौप्यदान के रूप में दिया किया जाता है. 

वहीं एक बॉक्स में भगवान गणेश की मूर्ति और दिया है. भगवान गणेश को बाधाओं का विनाशक माना जाता है और किसी भी कार्य शुरू करने से पहले सभी देवताओं में सबसे पहले इनकी पूजा की जाती है. गणेश की यह चांदी की मूर्ति और चांदी का दिया कोलकाता के पांचवीं पीढ़ी के चांदी कारीगरों के एक परिवार द्वारा हस्तनिर्मित की गई है. उत्तर प्रदेश में निर्मित तांबे की प्लेट, जिसे ताम्र पत्र भी कहा जाता है. गुजरात में तैयार नमक जो लवणदान के लिए दिया जाता है. पंजाब में तैयार किया गया घी, जिसे अज्यदान के लिए चढ़ाया जाता है. 

मैसूर, कर्नाटक से प्राप्त चंदन का एक सुगंधित टुकड़ा भूदान के लिए दिया गया जो भूदान के लिए जमीन पर चढ़ाया जाता है. पश्चिम बंगाल के कुशल कारीगरों द्वारा हस्तनिर्मित चांदी का नारियल दिया गया जिसे गौदान (गाय का दान) के लिए गाय के स्थान पर चढ़ाया जाता है. इस पर एक श्लोक अंकित है. प्राचीन काल में ताम्र पत्र का व्यापक रूप से लेखन और रिकार्ड रखने के माध्यम के रूप में उपयोग किया जाता था. तमिलनाडु के तिल दिए, जिसमें तिलदान के तहत सफेद तिल के बीज चढ़ाए जाते हैं. 

फर्स्ट लेडी के लिए स्पेशल गिफ्ट
साथ ही पीएम मोदी ने फर्स्ट लेडी डॉ. जिल बाइडेन को भी एक विशेष उपहार दिया है. पीएम मोदी ने उपहार में लैब में तैयार किया गया 7.5 कैरेट का ग्रीन डायमंड दिया है. यह हीरा पृथ्वी से खोदे गए हीरों के रासायनिक और ऑप्टिकल गुणों को दर्शाता है, जो कि पर्यावरण के अनुकूल है.

Trending news