Delhi News: दिल्ली की बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए इस साल सरकार ने समय से पहले ही कड़े कदम उठाना शुरू कर दिया है, जिसको लेकर अक्टूबर महीने में ही विंटर एक्शन प्लान की घोषणा कर दी गई. इसके साथ ही राज्य में पटाखों के खरीद-बिक्री और उन्हें जलाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है, लेकिन बावजूद इसके आपराधिक प्रवृति के लोग पटाखों की खरीद-फरोख कर रहे हैं. ऐसा ही एक मामला साउथ दिल्ली के कोटला मुबारकर पुर से सामने आया है, जहां पुलिस ने रेड कर तीन लोगों को पटाखों की बिक्री के जुर्म में पकड़ा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चोरी-छिपे बेच रहे हैं पटाखे
दिल्ली में पूरी तरह से प्रतिबंध के बावजूद चोरी-छिपे पटाखा बेचने वाले मानने को तैयार नहीं हैं. दिल्ली सरकार ने दिल्ली मे बढ़ते पॉल्यूशन को देखते हुए इस साल भी त्योहार के सीजन मे पटाखा जलाने और बेचने पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा रखा है. उसके बावजूद ज्यादा मुनाफे कमाने के चक्कर मे दूसरे राज्यों से चोरी छिपे पटाखा लाकर व्यापारी दिल्ली मे मुहमांगे दामों पर बेच रहे हैं. पिछले दिनों मे दिल्ली पुलिस ने कई जगह रेड कर बड़ी मात्रा में पटाखा और उसे बेचने वालों को पकड़ा है. उसके बावजूद मुनाफाखोर मानने को तैयार नहीं है.


ये भी पढ़ें: सौतेली मां ने की नाबालिग की हत्या, फिर शव छुपाने के लिए सीवर टैंक में डाला


1300 किलो पटाखे जब्त
ऐसे हीं अवैध तरीके से पटाखा बेचने वाले तीन लोगों को साउथ जिला के स्पेशल स्टॉफ की टीम ने पकड़ा है, जिनके पास से 1300 किलो पटाखे मिले हैं. साउथ जिला स्पेशल स्टॉफ को गुप्त सूचना मिली कि कोटला मुबारकपुर मे प्रतिबंधित पटाखे बेचे जा रहे हैं. सूचना मिलने के बाद स्पेशल स्टॉफ ने एक टीम गठित कर कोटला मुबारकपूर में अलग-अलग ठिकानों पर रेड कर तीन लोगों को प्रतिबंधित पटाखे बेचते हुए पकड़ा.


गुरुग्राम से लाए जा रहे हैं पटाखे
आरोपियों के पास से 1300 किलो पटाखे मिले हैं. पुलिस के पूछताछ इन लोगों ने बताया कि त्योहारी सीजन मे ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए गुरुग्राम से चोरी-छिपे पटाखा लाकर यहां बेच रहे थे. पुलिस तीनों पर विभिन्न धाराओं मे मुकदमा दर्ज कर आगे की जांच कर रही है. बता दें कि दिल्ली में पॉल्यूशन की वजह से सरकार ने विंटर एक्शन प्लान लॉन्च किया है. 


INPUT- Mukesh Singh