Delhi Pollution: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण की वजह से लोगों को तमाम दिक्कते हो रही हैं. दिल्ली में AQI का स्तर 400 के करीब पहुंच गया है, जो कि बेहद गंभीर श्रेणी में आता है. प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने कई हथकंडे अपनाए हैं. बढ़ते प्रदूषण की वजह से दिल्ली में ग्रैप-4 लागू किया गया है, लेकिन बावजूद इसके कई जगहों पर नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरकारी नियमों की 'ठेंगा'
देश की राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण के चलते सरकार ने ग्रैप 4-लागू किया है, जिसमें कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं. उनमें से निर्माण संबंधी सभी कार्य पूर्ण रूप से प्रतिबंध हैं, लेकिन उन प्रतिबंधों के बावजूद निर्माण कार्य चल रहे हैं. जहा सरकार बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर गंभीर है और सरकार की तरफ से एंटी डस्ट एंटी बर्न प्रोग्राम चलाया जा रहा है. साथ ही सड़कों पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है ताकि धूल हवा में न जाए और प्रदूषण न फैले, वहीं उसके बावजूद कई लोग उन प्रतिबंधों के नियम-कायदे की धज्जियां उड़ाते हुए खुलेआम निर्माण कार्य कर रहे हैं. 


धड़ल्ले से चल रहा निर्माण कार्य
दिल्ली में ग्रैप-4 के तहत लगाए गए प्रतिबंधों के बावजूद लोग इसके नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं. ग्रैप-4 लागू होने के बाद निर्माण कार्यों पर लगे प्रतिबंध के बावजूद नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर प्राइवेट ठेकेदारों द्वारा निर्माण कार्य कराए जा रहे हैं, जिस वजह से खुले में डस्ट पड़े हुए हैं, जिस वजह से सरकार द्वारा लगाई गई प्रदूषण रोधी प्रतिबंधों को ये मुंह चिढ़ा रहे हैं. 


ये भी पढ़ें: छठ की तैयारियों का जायजा लेने नई दिल्ली स्टेशन पर पहुंचे महाप्रबंधक, दी बड़ी जानकारी


दिल्ली में प्रतिबंध
बता दें कि बीते दिनों दिल्ली की आब-ओ-हवा खराब होने के कारण दिल्ली सरकार ने राज्य में कई तरह के प्रतिबंध लगाए थे, जिनमें से एक निर्माण कार्यों पर प्रतिबंध भी है, लेकिन बावजूद इसके निर्माण कार्य होने की समय-समय पर खबरें आती रहती हैं. दिल्ली में बीते दिनों बारिश के बाद कुछ हालात सुधरे भी थे, लेकिन दिवाली बाद एक बार फिर से दिल्ली की हवा जहरीली होने लगी.


INPUT- SANJAY KUMAR VERMA