Delhi News: सोमवार को सदन की बैठक के दौरान दिल्ली नगर निगम (MCD) द्वारा पारित एक प्रस्ताव के अनुसार, दक्षिणी दिल्ली के वसंत विहार इलाके में एक हिस्से का नाम बदलकर जमैका मार्ग कर दिया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वसंत मार्ग पर बी-9 रोड (हाउस नंबर 7, वसंत मार्ग) से बी-8 स्ट्रीट (हाउस नंबर बी-8/26), वसंत विहार तक का विस्तार- वर्तमान में जमैका के सम्मान में मार्कस गार्वे मार्ग नाम दिया गया है. इसमें कहा गया है कि पहले राष्ट्रीय नायक और कार्यकर्ता मार्कस मोसिया गार्वे का नाम बदलकर जमैका मार्ग रखा जाएगा. सड़क के प्रस्तावित नामकरण को दोनों देशों और उनके लोगों के बीच मजबूत सद्भावना के प्रतीक के रूप में देखा जाता है. इसमें कहा गया है कि इसका उद्देश्य उनके द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना और कैरेबियाई देश के साथ भारत के विश्वास और दोस्ती का अटूट बंधन बनाना है. 


इसमें कहा गया है, यह किंग्स्टन में टॉवर स्ट्रीट का नाम डॉ. बीआर अंबेडकर के नाम पर रखने के संबंध में पारस्परिकता पर भी विचार करेगा. सितंबर में विदेश मंत्रालय (एमईए) और एमसीडी को लिखे एक पत्र में जमैका के उच्चायोग ने सड़क का नाम बदलकर जमैका मार्ग करने का प्रस्ताव रखा. 


ये भी पढ़ें: Delhi Water Supply: 1 नवंबर तक दिल्ली के इन इलाकों में नहीं आएगा पानी


उच्चायुक्त ने 20 सितंबर को अपने अगले ईमेल में ही उक्त सड़क का नाम 'मार्कस गर्वे मार्ग' के बजाय 'जमैका मार्ग' रखने का प्रस्ताव रखा. प्रस्ताव में कहा गया है कि जमैका उच्चायोग ने विदेश मंत्रालय को भी यही बात बताई है. 


अपनी सहमति व्यक्त करते हुए, विदेश मंत्रालय ने कहा, जमैका सरकार द्वारा भारतीय न्यायविद, अर्थशास्त्री, समाज सुधारक और राजनीतिक नेता डॉ. बीआर अंबेडकर को दिए गए सम्मान के बदले में, वसंत विहार में बी-9 लेन/रोड का नाम 'जमैका मार्ग' रखा जा सकता है. इसके अतिरिक्त, एमसीडी ने क्षेत्र के एक सामाजिक कार्यकर्ता और मालस्वा गांव के मुखिया के सम्मान में वार्ड 17 के तहत भलस्वा फ्लाईओवर से आईटीआई रोड, जहांगीरपुरी और हरिजन कॉलोनी तक मुख्य सड़क का नाम स्वर्गीय गोकुल चंद मार्ग रखने का प्रस्ताव पारित किया है.