Delhi Water Supply: 1 नवंबर तक दिल्ली के इन इलाकों में नहीं आएगा पानी, बिन पानी के मनेगी यहां के लोगों की दिवाली
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2492312

Delhi Water Supply: 1 नवंबर तक दिल्ली के इन इलाकों में नहीं आएगा पानी, बिन पानी के मनेगी यहां के लोगों की दिवाली

दीपावली के शुभ अवसर पर जहां सभी लोग अपने घरों को सजाने संवारने में लगे हैं, वहीं दक्षिणी दिल्ली के पॉश इलाके वसंत कुंज के लोग अपने घरों के बाहर पानी की एक-एक बूंद के लिए टैंकर के इंतजार में टकटकी लगाए बैठे हैं. यहां लोगों को पानी की समस्या का सामना दिवाली तक तो करना ही पड़ेगा.

Delhi Water Supply: 1 नवंबर तक दिल्ली के इन इलाकों में नहीं आएगा पानी, बिन पानी के मनेगी यहां के लोगों की दिवाली

Delhi Water Supply: दीपावली के शुभ अवसर पर जहां सभी लोग अपने घरों को सजाने संवारने में लगे हैं, वहीं दक्षिणी दिल्ली के पॉश इलाके वसंत कुंज के लोग अपने घरों के बाहर पानी की एक-एक बूंद के लिए टैंकर के इंतजार में टकटकी लगाए बैठे हैं. यहां लोगों को पानी की समस्या का सामना दिवाली तक तो करना ही पड़ेगा. दिल्ली जल बोर्ड ने 31 अक्टूबर तक दिल्ली के कई इलाकों मे पानी की कम सप्लाई का नोटिस जारी किया है. 

यमुना में अमोनिया का स्तर बढ़ने के कारण एवं सोनिया विहार और भागीरथी वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में पानी की सप्लाई काफी ज्यादा कम हो गई है. जिसका सबसे ज्यादा असर दक्षिण दिल्ली और उसके पॉश इलाकों पर पड़ रहा है. दुख की बात यह है कि पानी की यह समस्या दीपावली के त्योहार तक भी रहेगी. इसके कारण यहां रह लोग काफी ज्यादा परेशान हैं. 

ये भी पढ़ें: हमारे बच्चों का तो सर्वनाश होने वाला है... अवैध खनन पर बिफरी रामलवास गांव की महिला

वसंत कुंज के निवासियों से बात की तो उनका आरोप है कि दिल्ली जल बोर्ड के सामने यह समस्या हर साल आती है. इस महीने में हर साल यमुना में अमोनिया का स्तर बढ़ने लगता है, जिसके चलते पानी की समस्या होती है, ऐसे में शासन और प्रशासन को इसके लिए पहले से तैयारी करनी चाहिए. साथ ही साथ यह आरोप भी लगाया था कि जल संकट के इस समय में जल बोर्ड द्वारा इमरजेंसी नंबर दिए जाते हैं, लेकिन उस पर कोई सुनवाई नहीं होती. 

लोगों ने कहा कि जल बोर्ड का जो टैंकर आता है तो वह किसी-किसी को पानी देता है. यानी पिक एंड चूज पॉलिसी के तहत जल बोर्ड की पानी का सप्लाई यहां होता है. ऐसे में यह लोग हजारों रुपये देकर टैंकर का पानी खरीद कर अपना गुजारा चलाने को मजबूर हैं. साथ ही दिपावली जैसे त्यौहार में भी ऊपर वाले से मना रहे हैं कि उनके यहां कोई गेस्ट ना आए. कारण अगर कोई गेस्ट आ जाएगा तो पानी कहां से देंगे.

इन इलाकों में 1 नवंबर 2024 तक प्रभावित होने की संभावना 
गोकुलपुरी, सोनिया विहार, करावल नगर, बाबरपुर, ताहिरपुर, दिलशाद गार्डन, नंदनगरी, शाहदरा, लक्ष्मी नगर, गीता कॉलोनी, मयूर विहार, कोंडली, दल्लूपुरा, यमुना विहार, करावल नगर, जाफराबाद, झिलमिल, मंडावली, लक्ष्मी नगर, शकरपुर, विवेक विहार, कड़कड़डूमा, जगतपुरी, शालीमार पार्क, कृष्णा नगर, पटपड़गंज, प्रीत विहार, विश्वकर्मा पार्क, ललिता सोकाल पार्क, सीलमपुर, शास्त्रीपार्क, भ्रमपुरी, कैलाश नगर, सराय काले खां, जल विहार, लाजपत नगर, मूलचंद अस्पताल, ग्रेटर कैलाश, वसंत कुंज, देवली, अंबेडकर नगर , ओखला, कालकाजी, कालकाजी एक्सटेंशन, गोविंदपुरी, जी.बी. पंत पॉलिटेक्निक, श्याम नगर कॉलोनी, ओखला सब्जी मंडी, अमर कॉलोनी, दक्षिण पुरी, पंचशील पार्क, शाहपुर वाट किशोर माफिया मागी जाट, कोटला मुबारकपुर, सरिता विहार, सिद्धार्थ नगर, अपोलो, जी.के. उत्तर, मालवीय नगर, डियर पार्क, गीतांजलि, श्रीनिवासपुरी, जी.के. दक्षिण, छतरपुर, एनडीएमसी का हिस्सा और उनके आसपास के क्षेत्र. 

Input: मुकेश सिंह

Trending news