Delhi Water Crisis: संगम विहार इलाके में बूंद-बूंद पानी को तरस रहे लोग, कहा- टैंकर भी पैसे से मंगाते हैं
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2283279

Delhi Water Crisis: संगम विहार इलाके में बूंद-बूंद पानी को तरस रहे लोग, कहा- टैंकर भी पैसे से मंगाते हैं

Delhi Water Crisis: दिल्ली के संगम विहार इलाके में लोग पानी की किल्लत से परेशान हैं. महिलाओं का कहना है कि उन्हें जल बोर्ड के टैंकर भी पैसे देकर मंगाने पड़ते हैं. 

Delhi Water Crisis: संगम विहार इलाके में बूंद-बूंद पानी को तरस रहे लोग, कहा- टैंकर भी पैसे से मंगाते हैं

Delhi Water Crisis: राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी के सितम के बीच पानी की किल्लत भी जारी है. लोगों को बूंद-बूंद पानी के लिए मोहताज होना पड़ रहा है. दिल्ली के कई इलाकों में लोगों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है, उनमें से एक है एशिया की सबसे बड़ी कॉलोनी संगम विहार.इसमें जनसंख्या ज्यादा होने की वजह से पानी की किल्लत भी ज्यादा हो रही है. लेकिन सरकार द्वारा लोगों को इससे राहत देने के लिए कोई भी उचित कदम नहीं उठाए जा रहे. 

fallback

 ये तस्वीर दिल्ली के संगम विहार इलाके के एल ब्लॉक और के सेकंड ब्लॉक की है, जहां आज भी महिलाएं पानी की बूंद बूंद के लिए तरस रहीं हैं. संगम विहार एल ब्लॉक में महिलाएं पानी के इंतजार में अपने घरों के बाहर बैठी हुई हैं. सभी महिलाओं में सबसे पहले पानी भरने की होड़ लगी हुई है. क्योंकि, यहां पर किसी भी वक्त दिल्ली जल बोर्ड का टैंकर आ सकता है. एल ब्लॉक में रहने वाली महिलाओं का कहना है कि पानी के लिए ये जद्दोजहत बीते कई वर्षों से लगातार जारी है. न तो हमारी सरकार सुनती और न ही स्थानीय विधायक. हमें दिल्ली जल बोर्ड के टैंकर मंगाने के लिए भी पैसे देने पड़ते हैं. महिलाओं ने स्थानीय विधायक पर भी आरोप लगाते हुए कहा कि यहां पर पानी की कालाबाजारी होती है.

ये भी पढ़ें- Noida News: भीषण गर्मी में बिजली न मिलने से परेशान लोग, बिजली घर के बाहर कर रहे प्रदर्शन 

 

fallback

दूसरी तस्वीर भी संगम विहार इलाके के K सेकंड ब्लॉक की है, जहां आप देख सकते हैं कि पानी की किल्लत के चलते लोग सड़क पर ही अपनी बड़ी-बड़ी टंकियां में पानी स्टोर कर रहे हैं. जैसे ही यहां दिल्ली जल बोर्ड का टैंकर आता है सभी महिलाएं अपनी-अपनी टंकियो में पानी भरने के लिए भागने लगती हैं. जैसे ही इन टंकियो में पानी भर जाता है तो महिलाएं मोटर लगाकर टंकियां से अपने घर तक पाइप के माध्यम से पानी को स्टोर करती हैं,ताकि कुछ दिन इस पानी से गुजरा हो सके. इस इलाके में एक बार टैंकर आने के बाद लोगों को 10-15 दिनों तक इंतजार करना पड़ता है. महिलाओं का कहना है कि वो एक बार में 15 दिनों तक का पानी स्टोर करके उसी से अपना गुजारा करती हैं.

Input- Mukesh Singh

Trending news