Delhi News: इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी की तरह होगा दिल्ली का ये सरकारी स्कूल, लिफ्ट समेत मिलेगी कई सुविधाएं
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2371314

Delhi News: इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी की तरह होगा दिल्ली का ये सरकारी स्कूल, लिफ्ट समेत मिलेगी कई सुविधाएं

Delhi Government Schools: आतिशी ने कहा कि दिल्ली सरकार के स्कूलों को शानदार बनाकर हमने इसकी शुरुआत कर दी है. हमारी सरकार ने दिल्ली के पेरेंट्स को ये भरोसा दिया है कि पैसों की कमी कभी भी उनके बच्चों के क्वालिटी एजुकेशन के आड़े नहीं आएगी.

Delhi News: इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी की तरह होगा दिल्ली का ये सरकारी स्कूल, लिफ्ट समेत मिलेगी कई सुविधाएं

Delhi News: सुन्दर नगरी की जनता को केजरीवाल सरकार की नई सौगात मिली है. सरकार यहां आधुनिक सुविधाओं से लैस 120 कमरों वाले 5 मंजिला स्कूल लगभग बनकर तैयार है. मंगलवार को शिक्षा मंत्री ने यहां निरीक्षण कर अंतिम चरण में चल रहे काम का जायजा लिया. इस दौरान स्थानीय विधायक राजेंद्र पाल गौतम भी मौजूद रहे.

इस मौके पर शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि इस शानदार नए स्कूल की बिल्डिंग किसी भी अंतर्राष्ट्रीय यूनिवर्सिटी की बिल्डिंग से कम नहीं है. उन्होंने कहा कि उत्तरी-पूर्वी दिल्ली की घनी आबादी के बीच ये स्कूल 8000 बच्चों के लिए वर्ल्ड क्लास एजुकेशन का हब बनेगा. आतिशी ने कहा कि दिल्ली के गरीब से गरीब परिवार के बच्चे को सबसे शानदार शिक्षा दिलाना अरविंद केजरीवाल जी का विजन है. ये नया स्कूल इस सपने को पूरा करने का एक प्रयास है. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि बचा हुआ काम महीने भर में पूरा कर स्कूल छात्रों को समर्पित किया जाए स्कूल और अंतिम चरण में हर बारीकी का खास ख्याल रखा जाए. 

बता दे कि स्कूल की जमीन केजरीवाल सरकार के प्रयासों की बदौलत भूमाफियाओं के चंगुल से छुटवाई गई थी. जनवरी 2023 में तत्कालीन शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने इसकी नींव रखी थी और अब यहां 5 मंजिला शानदार स्कूल लगभग बनकर तैयार है. इस नए स्कूल से मंडोली, सबोली, सुंदर नगरी, बैंक कॉलोनी, हर्ष विहार, नंद नगरी इलाकों के स्कूलों पर स्टूडेंट्स का दबाव कम होगा. 120 कमरों वाला नया स्कूल स्मार्ट क्लासरूम्स, लाइब्रेरीज, शानदार लैब्स, एक्टिविटी रूम, लिफ्ट समेत तमाम अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है. 

ये भी पढ़ें: Noida News: जमीन अधिग्रहण मामले में किसानों को मिलेगा 64.7% बढ़ा हुआ मुआवजा और नौकरी

शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि सुंदर नगरी के इस स्कूल में आसपास के बच्चों को शानदार शिक्षा मिलेगी और इसके जरिए हम अमीर-गरीब हर तबके के बच्चों के लिए वर्ल्ड-क्लास शिक्षा सुनिश्चित करेंगे. उन्होंने कहा कि इस दिशा में वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस ये स्कूल इलाके में क्वॉलिटी एजुकेशन का हब बनेगा और पढ़ाई के मामले में प्राइवेट स्कूलों को भी पीछे छोड़ेगा.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा के माध्यम से देश को बदलना मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का विजन है. ये विजन तभी पूरा होगा जब एक गरीब परिवार के बच्चे को वो सभी सुविधाएं मिले जो एक संपन्न परिवार में बच्चों को मिलती है. दिल्ली सरकार के स्कूलों को शानदार बनाकर हमने इसकी शुरुआत कर दी है. हमारी सरकार ने दिल्ली के पेरेंट्स को ये भरोसा दिया है कि पैसों की कमी कभी भी उनके बच्चों के क्वालिटी एजुकेशन के आड़े नहीं आएगी.

शिक्षा मंत्री ने अधिकारीयों को निर्देश दिए कि महीनेभर में स्कूल का बचा हुआ काम पूरा किया जाए और इसके लिए चेकलिस्ट तैयार की जाए. ताकि जल्द इसे दिल्ली के बच्चों को समर्पित किया जा सके और अब जब निर्माण कार्य अपने अंतिम चरण में है तो इसमें हर बारीकी का ध्यान रखा जाए. 

ये भी पढ़ें: Karnal News: अमेरिका में गोली मारकर करनाल के युवक की हत्या, घर पहुंचा शव

स्कूल की विशेषताएं
- 5 मंजिला स्कूल
- स्कूल में कुल 120 कमरें
- 87 शानदार क्लासरूम
- आधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस 8 लैब
- एक्टिविटी रूम
- सैकड़ों बच्चों की क्षमता वाले 2 अत्याधुनिक एमपी हॉल
- 5 लाइब्रेरी
- कांफ्रेंस रूम, लेक्चर रूम व प्रशासनिक कार्यों के लिए कमरें
- लिफ्ट की सुविधा

INPUT: DAVESH KUMAR

Trending news