शरीर के इस अंग पर है तिल तो आप होंगे मालामाल
Advertisement

शरीर के इस अंग पर है तिल तो आप होंगे मालामाल

चेहरे पर तिल होने का महत्व अलग-अलग प्रकार का होता है. इंसान के चेहरे पर तिल केवल सुंदरता का प्रतीक ही नहीं होता बल्कि ये व्यक्ति के भविष्य में होने वाली घटनाओं का भी संकेत देते हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: चेहरे पर तिल होने का महत्व अलग-अलग प्रकार का होता है. इंसान के चेहरे पर तिल केवल सुंदरता का प्रतीक ही नहीं होता बल्कि ये व्यक्ति के भविष्य में होने वाली घटनाओं का भी संकेत देते हैं. यही तिल आपके व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ बताते हैं. समुद्र शास्त्र में ऐसा बताया गया है कि शरीर पर मौजूद तिल बहुत विशेष महत्व रखते हैं.

ये भी पढ़ें: बाल मजदूर रही तारा का सवाल, बच्चों को वोट देने का अधिकार नहीं है तो मजदूरी कराएंगे?

गर्दन पर तिल होने से लोगों की सुंदरता तो बढ़ती ही है साथ ही उनके भाग्य पर भी इसका सीधा असर पड़ता है. सामुद्रिक शास्त्र में गले पर तिल होने का मतलब भी बताया गया है. अलग-अलग तिल का मतलब भी अलग-अलग होता है. गले के अलग हिस्सों पर होने वाले तिलों का अर्थ भी अलग होता है. समुद्र शास्त्र में ऋषि समुद्र ने इनके के बारे में विस्तार से बताया है.

गले पर तिल वाला व्यक्ति आरामदायक होता है. गले पर सामने की ओर तिल हो तो जातक के घर दोस्तों का जमावड़ा रहता है. दोस्त सच्चे होते हैं. यदि गर्दन के पिछले हिस्से पर तिल हो तो व्यक्ति मेहनती होता है. 

गर्दन पर तिल का महत्व
जिन लोगों की गर्दन पर तिल होता है, उनकी आवाज कोयल की तरह मीठी होती है. कई बार तो इनकी मधुर आवाज के कारण ही लोग इनके प्रति आकर्षित हो जाते हैं. ऐसे लोग यदि संगीत के क्षेत्र में जाते हैं तो काफी सफल होते हैं.

गले के ऊपरी हिस्से में तिल का महत्व
जिसके गले के ऊपरी हिस्से पर तिल होता है, उस व्यक्ति की सोचने-समझने की शक्ति बहुत अधिक होती है. ऐसे लोगों को अपनी जिंदगी के सभी फैसलों के लिए ज्यादा विचार नहीं करना पड़ता है. ये लोग प्लानिंग करने में अच्छे होते हैं.

गले के निचले हिस्से में तिल का महत्व
जिन लोगों के गले के निचले हिस्से पर तिल होता है. ऐसे लोग कामुक माने जाते हैं. कहते हैं कि इन लोगों के बहुत सारे दोस्त होते हैं. ऐसे लोग भावुक भी होते हैं. इन्हें छोटी उम्र में ही अपना जीवनसाथी मिल जाता है और उनके कई अफेयर्स भी होते हैं.

गर्दन के पीछे की तरफ तिल का महत्व
जिन लोगों की गर्दन पर पीछे की तरफ तिल होता है, उनको रीढ़ की हड्डी से सम्बंधित कई तरह के रोग घेरे रहते हैं. ऐसे लोग हमेशा दर्द में रहते हैं. इस कारण इन्हें उठने-बैठने में भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. माना जाता है कि जिन लोगों के गले के पिछले हिस्से पर तिल होता है वो साहसी भी होते हैं. इन्हें अपने जीवन में देश के लिए कुछ करने की इच्छा रहती है.

गले के बायीं तरफ तिल का महत्व
सामुद्रिक शास्त्र में माना जाता है कि जिन लोगों के गले के बायीं ओर तिल होता है वह बहुत तार्किक होते हैं. ये लोग कामयाबी पाने के लिए बुरे लोगों को भी अपना दोस्त बना लेते हैं.

गले के दाहिनी तरफ तिल का महत्व
जिनके गले के दाहिनी ओर तिल होता है. ऐसे लोग बहुत गुस्सैल स्वभाव के होते हैं. ऐसे लोग खुद को भीड़ में भी अकेला पाते हैं. इन लोगों की ख्वाहिश होती है कि लोग इनसे मिलें और उनकी परवाह करें.

तिल के आकार का महत्व
तिल के आकार का भी बहुत बड़ा महत्व होता है. बड़े तिल व्यक्ति के जीवन में खास महत्व रखते हैं. लंबे तिल सामान्य से अच्छे परिणाम देते हैं. सिर पर दाईं और तिल हो तो व्यक्ति को ऐश्वर्य और सुख भाग्य की प्राप्ति होती है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति के शरीर पर 12 से ज्यादा तिल होना अच्छा नहीं माना जाता है. शरीर पर तिलों को लेकर अलग-अलग धारणाएं हैं. ये भी कहा जाता है कि शरीर के जिस हिस्से पर तिल होता है वो उसके पूर्व जन्म में लगी किसी चोट का होता है.

WATCH LIVE TV

Trending news