Delhi News: दिल्ली विश्वविद्यालय में देर रात हुई एबीवीपी और एसएफआई छात्रों के बीच हाथापाई
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2389425

Delhi News: दिल्ली विश्वविद्यालय में देर रात हुई एबीवीपी और एसएफआई छात्रों के बीच हाथापाई

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में शनिवार देर रात अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) और वामपंथी छात्र संघ (एसएफआई) से जुड़े छात्रों के बीच कथित तौर पर हाथापाई हुई. कथित हाथापाई रात तकरीबन 11.45 बजे परिसर के अंदर स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा के पास हुई. 

Delhi News: दिल्ली विश्वविद्यालय में देर रात हुई एबीवीपी और एसएफआई छात्रों के बीच हाथापाई

Delhi University: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) से जुड़े छात्रों ने आरोप लगाया कि वामपंथी छात्र संगठन स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) के कार्यकर्ताओं ने शनिवार देर रात दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में भारतीय सेना के खिलाफ टिप्पणी की.

एबीवीपी ने एसएफआई के सदस्यों पर भारतीय सेना के खिलाफ कथित तौर पर विवादित टिप्पणी करने का आरोप लगाया है. एबीवीपी के अनुसार, कम से कम 50 छात्र, जिनमें से कई छात्र समूह दिशा से जुड़े हैं और कथित तौर पर डीयू से बाहर के हैं, कैंपस में मौजूद थे. एबीवीपी सदस्य और दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डीयूएसयू) की सचिव अपराजिता ने कहा कि ऐसे समय में यह व्यवधान अवांछनीय है जब विधि संकाय की परीक्षाएं चल रही हैं. उन्होंने कहा कि इस सभा ने पास की लाइब्रेरी में पढ़ने वाले छात्रों का ध्यान खींचा, जो शोर से परेशान थे.

एबीवीपी ने इस टिप्पणी की कड़ी आलोचना की है और इसे राष्ट्र-विरोधी और भारतीय सेना का अपमान बताया है. छात्र संगठन ने एसएफआई और अन्य वामपंथी समूहों पर राष्ट्र-विरोधी एजेंडा चलाने का आरोप लगाया है, जबकि ममता बनर्जी और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के नेतृत्व वाली पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा महिलाओं की सुरक्षा के कथित कुप्रबंधन जैसे मुद्दों पर आंखें मूंद ली हैं. अपराजिता ने कहा कि कल रात एसएफआई के कुछ लोग दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर के कला संकाय में विवेकानंद की मूर्ति के पास एकत्र हुए. जिन लोगों ने सेना के खिलाफ आपत्तिजनक नारे लगाए। वे लोग यहां के नहीं थे, बल्कि बाहर से आए थे. हम इसकी शिकायत कर रहे हैं. पुलिस भी यहां आई थी.  एसएफआई द्वारा जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति झूठी है.

ये भी पढ़ें: Haryana: दलित वोटर्स को साधने की तैयारी, सरकारी नौकरियों में SC को मिलेगा 20% आरक्षण

जवाब में, एसएफआई ने एबीवीपी पर बदनामी का अभियान चलाने और गलत सूचना फैलाने का आरोप लगाया है. एसएफआई के अनुसार, उनका विरोध बलात्कार की संस्कृति और देश भर में महिलाओं के खिलाफ हिंसा की हालिया घटनाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर केंद्रित था. उन्होंने आरोप लगाया कि एबीवीपी की हरकतें स्वाभाविक रूप से महिला विरोधी रुख को दर्शाती हैं. एसएफआई की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि हमारे परिसरों और समाज के बाहर महिला छात्राओं को परेशान करने वाले मुद्दों के खिलाफ मजबूती से और एकजुट होकर खड़ा होना, हमेशा से एसएफआई दिल्ली की प्राथमिकता रही है.

इसमें आगे कहा गया है कि एसएफआई दिल्ली हमेशा पीड़ितों और बचे लोगों के साथ बिना शर्त एकजुटता में खड़ी रही है और यौन उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठाई है, चाहे वह बृज भूषण के खिलाफ हो, बिलकिस बानो के बलात्कारियों के खिलाफ हो, या हमारे परिसरों में महिला छात्रों द्वारा सामना किए जाने वाले लगातार शारीरिक और साइबर उत्पीड़न के खिलाफ हो. उन्होंने एबीवीपी के नेतृत्व वाले डीयूएसयू पर डीयू में महिला छात्रों द्वारा सामना किए जाने वाले बड़े पैमाने पर शारीरिक और साइबर उत्पीड़न के बारे में चुप रहने का भी आरोप लगाया.

Input: Ani 

 

 

 

 

Trending news