Delhi to Dehradun: 4 घंटे में पहुंचेंगे दिल्ली से देरहादून, आनंद विहार से 6 दिन चलेगी Vande Bharat Express
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1711358

Delhi to Dehradun: 4 घंटे में पहुंचेंगे दिल्ली से देरहादून, आनंद विहार से 6 दिन चलेगी Vande Bharat Express

Vande Bharat Express Delhi to Dehradun: देरहादून में आज पीएम मोदी ने वंदे भारत एक्प्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर दिल्ली के रवाना किया. जो कि आनंद विहार रेलवे स्टेशन पहुंची. अब ये ट्रेन देहरादून के लिए हफ्ते में 6 दिन चलेगी और इससे  4 घंटे में दूरी तय की जा सकेगी. 

Delhi to Dehradun: 4 घंटे में पहुंचेंगे दिल्ली से देरहादून, आनंद विहार से 6 दिन चलेगी Vande Bharat Express

Vande Bharat Express Train: आज उत्तराखंड को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) द्वारा पहली वंदे भारत एक्प्रेस ट्रेन की सौगात दी गई. जहां पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये वंदे भारत एक्प्रेस ट्रेने को देहरादून से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. वंदे भारत ट्रेन उत्तराखंड के देहरादून से रवाना होकर शाम 5:57 पर दिल्ली के आनंद विहार रेल टर्मिनल पहुंची. 

ट्रेन से केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव वैभव और मेरठ के सांसद राजेन्द्र अग्रवाल के अलावा रेलवे के अधिकारी और कर्मचारियों के साथ पहचें. जहां आनंद विहार रेल टर्मिनल पर रेल मंत्री और ट्रेन का फूल ओर ढोल नगाड़ों से स्वागत किया गया. जहां केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि आज सौभाग्य का दिन है देवभूमि उत्तराखण्ड के लिए एक अत्याधुनिक ट्रेन वंदे भारत की सौगात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा दी गई है. 

इस पवित्र भूमि के लिए 10 साल पहले जब रेलवे के विकास की बात आती थी तो केन्द्र सरकार की ओर से इसके लिए मात्र 187 करोड़ रूपये मिलते थे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने देवभूमि उत्तराखण्ड को इस साल रेलवे के विकास के लिए 5 हजार करोड़ रूपये की धनराशि दी है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का देवभूमि उत्तराखण्ड से भावनात्मक जुड़ाव है. उनके मार्गदर्शन में केन्द्र सरकार के सहयोग से राज्य में अनेक बड़ी परियोजनाओं पर कार्य हो रहा है. 

ये भी पढ़ें: Delhi में रहकर उठा सकेंगे राजस्थानी कला, संस्कृति और खाने का मजा, जानें कैसे और कहां

उन्होंने बताया कि यहां 5जी की सुविधा, फाइबर कनेक्टिविटी के विस्तार, ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाईन, जिसमें 125 किमी में से 104 किमी टनल पर कार्य हो रहा है. ट्रेन से पहचें लोगों ने बताया कि उत्तराखंड के लिए ट्रेन का सफर उनके लिए अब आसान हो गया है. पहले उन्हें 7 से 8 घंटे लगते थे, लेकिन अब वंदे भारत एक्प्रेस ट्रेन से 4 घंटे में दूरी तय की जा सकेगी. 

- जानें दिल्ली में किस-किस दिन चलेगी ये ट्रेन: वंदे भारत एक्प्रेस ट्रेन सप्ताह में 6 दिन (बुधवार को छोड़कर) चलेगी. 

- कितने घंटों में तय की जा सेकगी दिल्ली से देहरादून की दूरी: वंदे भारत एक्सप्रेस देहरादून से दिल्ली की दूरी 4:30 घंटे में पूरा करेगी.

- देहरादून से नई दिल्ली जाने या आने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस हरिद्वार, रूड़की, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर एवं मेरठ के स्टेशन पर रूकेगी.

Input: राज कुमार भाटी 

Trending news