Delhi Crime News: सस्ती हज यात्रा का झांसा देकर ठगी करने वाले एक शातिर चीटर को उत्तर पूर्वी दिल्ली की साइबर पुलिस की टीम ने यूपी के लखनऊ से गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आरोपी कंप्यूटर इंजीनियर है. आरोपी के पास से ठगी में इस्तेमाल पांच मोबाइल, एक लैपटॉप और 9 डेबिट कार्ड बरामद हुआ है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उत्तर पूर्वी दिल्ली के डीसीपी डॉ.जॉय टीर्की ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी की पहचान यूपी के लखनऊ निवासी 24 वर्षीय मोहम्मद इरफान के तौर पर हुई है. डीसीपी ने बताया कि साइबर पुलिस थाने में एक शख्स ने हज यात्रा के नाम पर 2.83 लाख रुपये की ठगी की शिकायत दर्ज कराया था. शिकायतकर्ता सादिक ने बताया था कि दानिश ट्रैवल्स के नाम से एक इंस्टाग्राम प्रोफाइल मिली, जो हज/उमरा के लिए सस्ते में सऊदी अरब की यात्रा के लिए सहायता प्रदान कर रही थी. लिंक पर क्लिक करने पर, वह एक अन्य प्रोफाइल पर चला गया, जहां से उसे एक मोबाइल नंबर मिला. दिए गए नंबर पर संपर्क करने पर, दूसरी तरफ के व्यक्ति ने अपना नाम दानिश बताया और उसे जाल में फंसाया.


उसमे फ्लाइट टिकट, सऊदी अरब में होटलों में 15 दिन ठहरने और वीजा शुल्क सहित प्रति व्यक्ति 80,000/- रुपये के बदले उमराह के लिए यात्रा सहायता की पेशकश की. शिकायतकर्ता उसकी जाल में फंस गया और अग्रिम भुगतान के रूप में 48,000/- रुपये ट्रांसफर कर दिए. उन्होंने अपना वीजा और कतर के लिए 20 अप्रैल 2024 को निर्धारित 03 फ्लैट टिकट प्राप्त किए. शिकायतकर्ता ने शेष राशि 1,92,000/- रुपये का भुगतान किया, लेकिन एयरलाइंस से सत्यापन करने पर फ्लाइट टिकट नकली पाए गए.


ये भी पढ़ें:  महिला से लूटपाट करने वाले 'नेवला' को पुलिस ने किया गिरफ्तार, पैर में लगी गोली


उन्होंने कहा कि संपर्क करने पर कथित दानिश ने बताया कि उनके टिकट एयरलाइन द्वारा रद्द कर दिए गए थे और उन्होंने फिर से 24 अप्रैल 2024 के लिए अपने टिकट बुक किए, जिसके लिए उन्होंने शिकायतकर्ता से 43000/- रुपये का शुल्क लिया. यह दावा करते हुए कि टिकटों का किराया एयरलाइंस द्वारा बढ़ा दिया गया था. आगे की जांच करने पर, कथित दानिश द्वारा प्रदान किए गए सभी दस्तावेज नकली पाए गए.


पुलिस ने शिकायत पर मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की गई. टीम ने टेक्निकल सर्विलांस के आधार पर आरोपी मोहम्मद इरफान की पहचान कर उसे लखनऊ से गिरफ्तार कर लिया. उसके कब्जे से 5 मोबाइल फोन, 1 लैपटॉप और विभिन्न बैंकों के 9 डेबिट कार्ड बरामद किए गए.


पूछताछ में आरोपी मोहम्मद इरफान ने अपना अपराध स्वीकार किया और बताया कि उसने वर्ष 2020 में मुंबई के एक प्रतिष्ठित कॉलेज से कंप्यूटर साइंस में बीटेक की पढ़ाई पूरी की थी. वर्ष 2021 में उसने एडवरटाइजिंग के लिए अपनी खुद की आईटी फर्म शुरू की, लेकिन कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान उसकी फर्म बंद हो गई और वह आसानी से पैसा कमाने के अवसरों की तलाश में था. अपने कौशल का उपयोग करते हुए उसने ऋण वितरित करने के लिए एक ऐप विकसित किया और धोखाधड़ी करना शुरू कर दिया. 


उसने अपने कारोबार का और विस्तार किया और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम के जरिए दानिश ट्रैवल्स और शादाब ट्रैवल्स के नाम से 02 फर्म खोली. अंतरराष्ट्रीय टूर एंड ट्रैवल्स के लिए सहायता प्रदान करने के नाम पर भोले-भाले लोगों को ठगना शुरू कर दिया. आगे की जांच में पाया गया कि उसे पहले भी इसी तरह के धोखाधड़ी के एक मामले में थाना कृष्णा नगर, लखनऊ द्वारा गिरफ्तार किया गया था, जिसमें वह वर्ष 2022 में जमानत पर बाहर आया और फिर से अपराध करना शुरू कर दिया. 


Input: Rakesh Chawla


दिल्ली एनसीआर की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Delhi-NCR News in Hindi और पाएं Delhi-NCR latest News in Hindi हर पल की जानकारी । दिल्ली एनसीआर की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!