Hanuman Jayanti 2024: आज देशभर में हनुमान जयंती की चारों तरफ धूम दिखाई दे रही है. हनुमान जयंती के शुभ अवसर पर आज के दिन शोभा यात्रा निकाली जाती है. इसी को लेकर दिल्ली पुलिस एक बार फिर अलर्ट मोड पर दिखाई दे रही है और जहांगीरपुरी में इस बार भी दो सौ मीटर तक ही शोभा यात्रा निकाले के आदेश जारी किए गए हैं. दिल्ली पुलिस अधिकारियों का कहना है कि पुलिस की ओर से इस क्षेत्र में शोभा यात्रा निकालने की अनुमति नहीं दी गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसी के साथ सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, जहांगीरपुरी में दिल्ली पुलिस के साथ-साथ अर्धसैनिक बल को तैनात किया गया है. क्योंकि, साल 2022 में जहांगीरपुरी हनुमान जयंती के दिन शोभा यात्रा पर पथराव कर दिया गया था, जो बाद में एक बड़ा दंगा बनकर सामने आया था. इन दंगों में 8 पुलिस कर्मी समेत नौ लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे. इसी वजह से हर साल सुरक्षा को लेकर जहांगीरपुरी और उससे जुड़े आसपास के इलाकों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाते हैं.


ये भी पढ़ेंः Delhi Weather: IMD का बड़ा अलर्ट, 5 दिन जारी रहेगा हीटवेव, बारिश की नहीं कोई संभावना, गर्मी से होगा हाल बुरा


इतना ही नहीं, सुरक्षा कारणों और दंगों को किसी भी तरह की हवा न मिले इसी वजह से पुलिस द्वारा हिंदू संगठनों को इन इलाकों में शोभा यात्रा निकालने के आदेश नहीं दिए जाते. बीते साल लोगों की काफी मिन्नतों के बाद और पुलिस सुरक्षा के बीच संगठनों ने दो सौ मीटर तक शोभा यात्रा निकालने की अनुमति दी गई थी. पुलिस अधिकारियों का कहना है कि मंगलवार को संगठनों को शोभा यात्रा निकालने की अनुमति नहीं दी गई है. वह सीमित दायरे में शोभा यात्रा निकाल सकेंगे.


सुरक्षा के कड़े इंतजाम


शोभा यात्रा के दौरान दिल्ली पुलिस के साथ ही अर्धसैनिक बलों की बड़ी टीम मौके पर मौजूद रहने वाली है. पूरे इलाके पर CCTV और ड्रोन कैमर से नजर रखी जाएगी. साथ ही, इलाके में दंगा नियंत्रण वाहन भी तैनात रहेंगे. तो वहीं, लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर भी दिल्ली पुलिस काफी अलर्ट दिखाई दे रही है. ताकि, की सूरक्षा में किसी भी तरह की कोई भी चूक न हो सके और दिल्ली पुलिस की चप्पे-चप्पे पर नजर है.