Delhi Traffic: त्योहारों का सीजन शुरू! दिल्ली में लगा इन जगहों पर लंबा जाम, प्रदूषण से कैसे मिलेगा निजात
Advertisement

Delhi Traffic: त्योहारों का सीजन शुरू! दिल्ली में लगा इन जगहों पर लंबा जाम, प्रदूषण से कैसे मिलेगा निजात

Delhi Traffic: त्योहारी सीजन शुरू होने के साथ-साथ दिल्ली में जाम की समस्या लगातार शुरू होती जा रही है. हर जगह लंबा जाम देखने को मिल रहा है, जिसकी वजह से आम जनता को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है और घंटों तक लंबे जाम में फंसा रहना पड़ रहा है.

Delhi Traffic: त्योहारों का सीजन शुरू! दिल्ली में लगा इन जगहों पर लंबा जाम, प्रदूषण से कैसे मिलेगा निजात

Delhi Traffic: राजधानी दिल्ली में ट्रैफिक जाम एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है. सरकार द्वारा जाम को देखते हुए कई बड़े फ्लाइओवर और अंडरपास का भी निर्माण भी लगातार किया जा रहा है और लगातार जाम की समस्या से निजात पाने के लिए सरकार काम भी कर रही है. बावजूद इसके दिल्ली की सड़कों पर जाम कम होने का नाम नहीं ले रहा है.

राजधानी दिल्ली के मंगोलपुरी इलाके में थाने के सामने जाम जैसी समस्या आम बात हो गई है. अक्सर यहां आपको लंबा जाम देखने को जरूर मिलता है, जिसकी वजह आनेजाने वाले लोगों को बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है. वाहन चालक यहां लंबे समय तक जाम में फंसे रहते हैं. वजह है यहां वाहन चालक यातयात नियमों को ठेंगा दिखाते हुए नजर आते है, जिसके कारण यहां से पैदल जाने वाले लोग भी निकल पाते.

ये भी पढ़ें- Delhi-NCR Pollution: दिल्ली में प्रदूषण से बढ़ा इन गंभीर बीमारियों का खतरा, डॉक्टर ने बताया बचाव का तरीका

सवाल ये है कि अगर आपातकालीन स्थिति में यहां से एंबुलेंस या दमकल विभाग की गाड़ियां गुजरती है. तो आखिर कैसे लोगों की जान बचाई जा सकेगी.

जाम बना प्रदूषण का कारण

इसी के साथ दिल्ली में प्रदूषण को लेकर Zee मीडिया हर एक वह तथ्य दिख रह जहां से प्रदूषण को बढ़ावा मिलता है.  कुछ दिन पहले Zee मीडिया ने मुकरबा चौक पर लगने वाले जाम की तस्वीरें दिखाई थी. आज Zee मीडिया आपको वजीराबाद फ्लाईओवर के पास हर रोज लगने वाले जाम को दिखा रहा है, जिसमें हर रोज हजारों लोग फंसकर परेशान होते हैं. सड़कों पर जाम लगा और धीमी गति से वाहनों का चलना भी एक दिल्ली में प्रदूषण को बढ़ावा देता है और ईंधन की खपत भी ज्यादा होती है.

ये भी पढ़ें- Delhi-NCR Pollution: दिल्ली में जहरीली हवाओं का सितम कुछ दिन और रहेगा बरकरार, जानें आज के मौसम का हाल

तस्वीरों में देख सकते हैं मुकरबा चौक की तरफ से मजनू का टीला कश्मीरी गेट जाने वाले वाहन वजीराबाद फ्लाईओवर के पास आने के बाद धीमी गति से सड़क पर रेंग-रेंग कर चल रहे हैं. ऐसे ही हर रोज वाहन चालक जाम में फंसते हैं और परेशान होते हैं. यहां भी जाम का जो कारण कई वर्षों से चल रहा मेट्रो निर्माण कार्य है, जिसके चलते सर्विस रोड को बंद कर दिया जाता है और वजीराबाद फ्लाईओवर भी संक्रिय रास्ता होने के चलते हर रोज लंबा जाम लगता है, जिसमें लोग फंसते हैं और परेशान होते हैं.

जरूरत है दिल्ली सरकार ट्रैफिक जाम होने वाली समस्या को संज्ञान में लेते हुए इस समस्या का समाधान जल्द से जल्द करें ताकि ट्रैफिक जाम होने के चलते गाड़ियों से निकलता धुआं प्रदूषण का कारण ना बने.

(इनपुटः नसीम अहमद, दीपक)

Trending news