Delhi Unauthorized Colonies: राजधानी दिल्ली की 1731 कच्ची कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को दिल्ली सरकार ने बड़ी राहत दी है. अब कच्ची कॉलोनियों में रहने वाले लोगों बिजली का कनेक्शन पाने के लिए डीडीए अधिकारियों के चक्कर नहीं काटने पड़ेगे. क्योंकि दिल्ली सरकार ने बिजली कनेक्शन के लिए डीडीए से एनओसी लेने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है. इसकी जानकारी दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने दी. इसको लेकर उन्होंने बिजली कंपनियों को निर्देश भी जारी कर दिए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सभी समस्याएं खत्म करने का किया जा रहा है प्रयास
दिल्ली की मुख्यमंत्री ने कहा कि अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले लांखों लोग पहले पूर्ववर्ती सरकार की प्राथमिकता में नहीं थे. उनको सुविधाएं देने के लिए भी सरकार पीछे रहती थी. लेकिन दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की सरकार बनने के बाद कच्ची कॉलोनियों में जमकर विकास कार्य करवाए गए हैं. कच्ची कॉलोनियों में सड़कें बनवाईं, स्वच्छ पानी और सीवर कनेक्शन के लिए के लिए लाइन बिछाई गईं. दिल्ली सरकार ने यह प्रयास किया कि लोगों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो.


ये भी पढ़ें: कारोबारी के पूरे परिवार को हुई लिवर की बीमारी तो हिडन कैमरे की फुटेज देख उड़े होश


आतिशी ने परेशानी की वजह केंद्र सरकार को बताया
आतिशी ने कहा कि 1731 कच्ची कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को पिछले कुछ समय से बिजली कनेक्शन लेने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इसकी मुख्य वजह केंद्र सरकार के अधीन आने वाले डीडीए का एक आदेश है. इस आदेश में कहा गया है कि कच्ची कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को बिजली कनेक्शन के लिए डीडीए से एनओसी लेनी होगी. इस एनओसी से यह बताया जाएगा कि जमीन लैंड पूलिंग पॉलिसी के अंदर है या नहीं है. इस एनओसी के लिए कच्ची कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को दर-दर भटकना पड़ता हैं. जो लोग रिश्वत देते थे, उन लोगों को एनओसी आसानी से मिल जाती है, जबकि अन्य लोग परे होकर इधर-से उधर चक्कर कटते रहते हैं.


डिस्कॉम कंपनियों को निर्देश जारी 
आतिशी ने कहा कि इस समस्या को लेकर कॉलनियों से उनके पास कई लोग आए, जो कि बीते एक साल से बिजली के कनेक्शन के लिए भटक रहे हैं. क्योंकि डीडीए की एनओसी नहीं मिल पा रही है. इस समस्या का समाधान करते हुए दिल्ली की सरकार ने यह निर्णय लिया है कि कच्ची कॉलोनियों में बिजली का मीटर लगवाने के लिए अब से डीडीए एनओसी की आवश्यकता नहीं होगी. इसे लेकर दिल्ली सरकार ने सभी डिस्कॉम कंपनियों को भी निर्देश जारी कर दिया है. उनको पहले की तरह ही सामान्य प्रक्रिया के तहत बिजली कनेक्शन को उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है. अब कच्ची कॉलोनी में रहने वाले लोगों को आसानी से बिजली कनेक्शन मिल सकेगा.