Delhi के गांवों की होगी काया पलट, 242 करोड़ की 118 नई योजनाओं को मिली मंजूरी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1711178

Delhi के गांवों की होगी काया पलट, 242 करोड़ की 118 नई योजनाओं को मिली मंजूरी

Delhi Government News: दिल्ली ग्राम विकास बोर्ड ने 118 नई योजनाओं को मंजूरी दी है, जिसमें दिल्ली के गावों में केजरीवाल सरकार 242 करोड़ रुपये से विकास कार्य करेगी.

Delhi के गांवों की होगी काया पलट, 242 करोड़ की 118 नई योजनाओं को मिली मंजूरी

Delhi News: दिल्ली के विकास मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) की अध्यक्षता में आज दिल्ली के गांवों के विकास कार्यों को गति देने के लिए दिल्ली सचिवालय में ग्राम विकास बोर्ड (Rural Development Board) की मीटिंग आयोजित की गई. राजधानी के गांवों में विकास सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली ग्राम विकास बोर्ड ने 118 योजनाओं को मंजूरी दी है. इसके तहत सड़कों, नालियों, जल निकाय, सामुदायिक केंद्र, पार्क, श्मशान, खेल मैदान आदि से जुड़े विकास कार्य किए जाएंगे. 

दिल्ली के ग्रामीण क्षेत्रों में 242.12 करोड़ रुपये के लागत से विकास कार्य किए जाएंगे. बोर्ड मीटिंग के दौरान सभी अधिकारियों को ग्राम विकास की परियोजनाओं को तय समय सीमा के अंदर पूरा करने के निर्देश दिए गए है. साथ ही पूरी की गई परियोजनाओं की जियो टैग फोटो के साथ रिपोर्ट जमा करने के भी निर्देश दिए गए है.

दिल्ली ग्राम विकास बोर्ड की बैठक आज विकास मंत्री गोपाल राय की अध्यक्षता में दिल्ली सचिवालय में आयोजित की गई, जिसमें सदस्यों ने लंबित और नए प्रस्तावों का मामला उठाया. इसके बाद विकास मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली के गांवों में विकास सुनिश्चित करने के लिए माननीय मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली ग्राम विकास बोर्ड का गठन किया था. इस बैठक में दिल्ली के गांवों के विकास के लिए 242.12 करोड़ रुपये की 118 नई परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है. जिसके तहत दिल्ली के सभी गांवो में बेहतर सुख सुविधाएं उपलब्ध कराने का कार्य किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: PPP से जुड़े 'ताऊ से पूछो' सवाल और मिलेंगे सारे जवाब, हरियाणा सरकार ने शुरू की Whatsapp Bot सेवा

 

इसके साथ ही बैठक के दौरान सभी विभाग के अधिकारियों को ग्राम विकास से जुड़ी परियोजना की फाइलों को समय सीमा के भीतर काम पूरा करने और पूरी की गई. परियोजनाओं की जियो टैग फोटो के साथ रिपोर्ट जमा करने के निर्देश दिए गए है. विकास मंत्री ने बताया कि सरकार शहरी क्षेत्रों में रहने वाले दिल्ली के लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को भी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है. विकास विभाग से जुड़े इन विकास कार्यों को सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग, एमसीडी सहित अन्य सरकारी विभागों के माध्यम से किया जा रहा है.

ये हैं ग्राम विकास परियोजना के कार्य:
- दिल्ली के गांवों में संपर्क सड़कों और ग्रामीण सड़कों का निर्माण
- तालाबों/जलाशयों का विकास
- गावो में सामुदायिक केंद्र, पार्क, श्मशान, खेल मैदान, लाइब्रेरी का विकास
- जल निकासी संरचनाओं का निर्माण
- चौपालों, बारात घर, सामुदायिक केंद्र आदि का निर्माण और मरम्मत का कार्य
- पेयजल सुविधा, स्ट्रीट लाइट आदि जैसे अन्य आवश्यकता आधारित कार्य

Trending news