Delhi Water Crisis: SC जल संकट को खत्म करने तो हरियाणा समस्या को बढ़ाने का काम कर रहा: आतिशी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2284457

Delhi Water Crisis: SC जल संकट को खत्म करने तो हरियाणा समस्या को बढ़ाने का काम कर रहा: आतिशी

Delhi Water Crisis News: दिल्ली सरकार में जल मंत्री आतिशी ने बवाना स्थित मूनक नहर का दौरा किया. इस दौरान दिल्ली सरकार के कई अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे. दिल्ली सरकार में जल मंत्री ने इस मौके पर हरियाणा सरकार द्वारा छोड़े जाने वाले पानी के स्तर का रिपोर्ट कार्ड भी लिया.

Delhi Water Crisis: SC जल संकट को खत्म करने तो हरियाणा समस्या को बढ़ाने का काम कर रहा: आतिशी

Delhi Water Crisis: अरविंद केजरीवाल सरकार की मंत्री आतिशी ने शनिवार को दिल्ली में संभावित अराजकता की चेतावनी देते हुए आरोप लगाया कि पड़ोसी राज्य हरियाणा राजधानी के वाजिब हिस्से का पानी रोक रहा है. दिल्ली सरकार में जल मंत्री आतिशी ने बवाना स्थित मूनक नहर का दौरा किया. इस दौरान दिल्ली सरकार के कई अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे. दिल्ली सरकार में जल मंत्री ने इस मौके पर हरियाणा सरकार द्वारा छोड़े जाने वाले पानी के स्तर का रिपोर्ट कार्ड भी लिया. आतिशी ने कहा कि जहां सुप्रीम कोर्ट दिल्ली के जल संकट को दूर करने के लिए काम कर रहा है, वहीं हरियाणा समस्या को बढ़ा रही हैं. 

दिल्ली के हिस्से का पानी रोक रहा है हरियाणा 
जल मंत्री आतिशी का कहना है कि एक तरफ सुप्रीम कोर्ट दिल्ली में जल संकट को हल करने की कोशिश कर रहा है. हिमाचल प्रदेश दिल्ली को अधिक पानी देने के लिए तैयार है. दूसरी तरफ हरियाणा दिल्ली के हिस्से का पानी रोक रहा है. आतिशी ने बताया कि हरियाणा, दिल्ली और ऊपरी यमुना क्षेत्र के बीच एक समझौते के तहत दिल्ली को मुनक नहर के माध्यम से प्रतिदिन 1,050 क्यूसेक पानी मिलना है. 

ये भी पढ़ें: Delhi Water Crisis: दिल्ली में पानी के लिए हाहाकार, पलायन करने को मजबूर हो रहे लोग

पिछले 5 दिनों से लगातार घट रही पानी की मात्रा
आतिशी का कहना है कि पिछले 5 दिनों से लगातार पानी की मात्रा घट रही है. अगर 1,050 क्यूसेक पानी हरियाणा द्वारा छोड़ा जा रहा है तो कम से कम 1000 क्यूसेक पानी तो पहुंचेगा? पिछले कुछ दिनों से पानी की मात्रा कम हो रही है. 1 जून को 924 क्यूसेक पहुंचा, 2 जून को मात्र 848 क्यूसेक पानी पहुंचा. इस कनाल से दिल्ली के 7 प्लांट में पानी जाता है. अगर यहां पानी नहीं आएगा तो पूरी दिल्ली में पानी की कमी हो जाएगी. 

दिल्ली के वॉटर ट्रिटमेंट प्लांट हो रहे प्रभावित 
आतिशी ने कहा कि यह कटौती पहले से ही दिल्ली के बवाना वॉटर ट्रिटमेंट प्लांट को प्रभावित कर रही है. जिनमें बवाना, नांगलोई, हैदरपुर, वजीराबाद, द्वारका, चंद्रावल और ओखला शामिल हैं. इस नहर से दिल्ली के 7 प्लांटों को पानी जाता है. अगर यहां पानी नहीं पहुंचा तो पूरी दिल्ली में हाहाकार मच जाएगा.

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

 

Trending news