Delhi Weather: दिल्ली- NCR में खुशनुमा रहेगा अप्रैल का महीना, लेकिन खिंच सकता है गर्मी का मौसम
Advertisement

Delhi Weather: दिल्ली- NCR में खुशनुमा रहेगा अप्रैल का महीना, लेकिन खिंच सकता है गर्मी का मौसम

Delhi Weather: भारतीय मौसम विभाग ने पिछले साल के मुकाबले इस बार तेज गर्मी पड़ने और लू चलने की आशंका जताई है. बच्चों और बुजुर्गों को गर्मी में बाहर जाने में कई परेशानियां आती हैं. इस साल और बुरा हाल हो सकता है. गर्मी का सीजन लंबा भी हो सकता है. 

Delhi Weather: दिल्ली- NCR में खुशनुमा रहेगा अप्रैल का महीना, लेकिन खिंच सकता है गर्मी का मौसम

Delhi Weather: दिल्ली- NCR में लगातार मौसम करवट ले रहा है. पश्चिमी विक्षोभ के असर चल रही ठंडी हवाओं की वजह से दिल्ली में मौसम का मिजाज थोड़ा बदला-बदला दिखाई दे रहा है. इसलिए अप्रैल के महीने में भी दिल्लीवालों को हल्की ठंड का एहसास हो रहा है. बीते मंगलवार को भी ठंडी हवाओं का दौर देखने को मिला, जिसकी वजह से राजधानी दिल्ली के तापमान में थोड़ी गिरावट देखने को मिली है. मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि इस हफ्ते तापमान में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी. इसी के साथ आने वाले 5 दिन दिल्ली में गर्मी का असर कम देखने को मिलेगा.

दिल्ली में बारिश के आसार

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, अगले 24 घंटे में दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश के आसार है. इतना ही नहीं, इस पूरे हफ्ते 30 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी आपको परेशान कर सकती है, जिसकी वजह से दिल्ली में आने वाले 5 दिन तक मौसम काफी बेहतरीन होने वाला है. बुधवार यानी की आज आसमान में बादल देखने को मिल सकते हैं. अधिकतम तापमान 35 डिग्री जबकि न्यूनतम 18 डिग्री रहने तक रह सकता है. आज और शुक्रवार का कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ेंः Weather Forecast: गर्मी के इस सीजन में 20 दिन झुलसा सकती है लू, चुनाव को लेकर IMD ने जारी किया ये अलर्ट

हरियाणा के 5 जिलों में येलो अलर्ट

हरियाणा में इन दिनों गर्मी का प्रकोप लगातार जारी है, लेकिन अब हरियाणावासियों को गर्मी से राहत मिलने वाली है. मौसम विभान ने हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ के की वजह से 5 अप्रैल तक मौसम परिवर्तनशील रहने और बीच-बीच में आंशिक बादल भी संभावना जताई है. इसके बाद 6 अप्रैल को मौसम आमतौर पर खुश्क रहने वाला है, जिसकी वजह से दिन के वक्त तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. मौसम विभाग ने हरियाणा के 5 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. हरियाणा में 2 दिन तक पंचकूला, अंबाला, यमुनागर, कुरुक्षेत्र और करनाल में बादलों के गरजे के साथ बारिश ते आसार है. साथ ही 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से ठंडी हवाएं भी चलेगी.

ये भी पढ़ेंः Weather Update: हरियाणा में तेज हवाओं के साथ होगी बारिश, 5 जिलों में IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

तेज लू और गर्मी करेगी परेशान

भारतीय मौसम विभाग ने पिछले साल के मुकाबले इस बार तेज गर्मी पड़ने और लू चलने की आशंका जताई है. बच्चों और बुजुर्गों को गर्मी में बाहर जाने में कई परेशानियां आती हैं. इस साल और बुरा हाल हो सकता है. गर्मी का सीजन लंबा भी हो सकता है. देशभर में 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में लोकसभा चुनाव होगा. ऐसे में चुनावों के दौरान लोगों को तेज गर्मी से बचाने के लिए मौसम विभाग ने चुनाव आयोग से एडवाइजरी शेयर की है. गर्मियों के इस सीजन में करीब 10 से 20 दिनों तक लू चलने की संभावना जारी की गई है. सबसे ज्यादा गर्मी गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा, उत्तरी छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश में पड़ सकती है. यहां लू का सबसे बुरा असर देखने को मिल सकता है.

Trending news