Yamuna Pollution पर सामूहिक कार्रवाई करने के लिए CM मनोहर लाल को LG ने लिखा पत्र
Advertisement

Yamuna Pollution पर सामूहिक कार्रवाई करने के लिए CM मनोहर लाल को LG ने लिखा पत्र

9 जनवरी को एनजीटी के आदेश के बाद, यमुना प्रदूषण के मुद्दे से निपटने और सुधारात्मक उपाय करने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन, दिल्ली के एलजी से इसका नेतृत्व करने और समिति की हालिया बैठक का अनुरोध करने के लिए, वीके सक्सेना ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को पत्र लिखा है.

Yamuna Pollution पर सामूहिक कार्रवाई करने के लिए CM मनोहर लाल को LG ने लिखा पत्र

नई दिल्ली: 9 जनवरी को एनजीटी के आदेश के बाद, यमुना प्रदूषण के मुद्दे से निपटने और सुधारात्मक उपाय करने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन, दिल्ली के एलजी से इसका नेतृत्व करने और समिति की हालिया बैठक का अनुरोध करने के लिए, वीके सक्सेना ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को पत्र लिखा है. सीएम को यमुना प्रदूषण का एक स्थायी समाधान खोजने के लिए दिल्ली और हरियाणा के बीच तत्काल बुलाने का आग्रह किया.

हरियाणा के सीएम को लेजी ने लिखित पत्र में पालम विहार ड्रेन (L1), धर्मपुर ड्रेन (L2) और बादशाहपुर ड्रेन (L3) के उपचार के मुद्दे पर हरियाणा के सीएम के साथ टेलीफोन पर अपनी पिछली चर्चाओं का उल्लेख किया है, जिसमें गाद, अनुपचारित सीवेज और औद्योगिक हैं. 

ये भी पढ़ें: SBI, BOB और PNB का Adani Group पर 40 हजार करोड़ का कर्ज, निवेशकों को पैसे डूबने का डर- CTI

दो राज्यों - दिल्ली और हरियाणा की ओर से सामूहिक कार्रवाई का आह्वान करते हुए, एलजी ने पत्र में कहा है कि नजफगढ़ नाले से यमुना में जहरीले निर्वहन से न सिर्फ दिल्ली एनसीआर के लोगों के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है, बल्कि यह नीचे की ओर भी होता है. हरियाणा और उत्तर प्रदेश में उपराज्यपाल ने हरियाणा के मुख्यमंत्री को याद दिलाया है कि नजफगढ़ नाले में छोड़े जाने से पहले सीवेज के उपचार के लिए एसटीपी स्थापित करने के लिए हरियाणा सरकार के सिंचाई विभाग के आश्वासन के बावजूद अब तक कोई ठोस प्रगति नहीं हुई है. इसलिए जल्द से जल्द एक बैठक के लिए अनुरोध किया गया है.

इससे पहले, एलजी ने 9 जुलाई 2022 को जयपुर में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हुई उत्तर क्षेत्रीय परिषद की बैठक में यमुना प्रदूषण के मुद्दे पर चर्चा की थी. इसके बाद 26 जुलाई 2022 को केंद्रीय गृह सचिव द्वारा एक अनुवर्ती बैठक भी बुलाई गई थी. जहां हरियाणा सरकार के सिंचाई विभाग ने नजफगढ़ नाले में गिरने से पहले सीवेज के 100% उपचार को सुनिश्चित करने के लिए एसटीपी स्थापित करने का आश्वासन दिया था. 

Trending news