Ganga Dussehra 2023 Upay: गंगा दशहरा के ये चमत्कारिक उपाय खोलेंगे किस्मत का ताला, मिलेगी अपार सफलता और सुख-समृद्धि
Advertisement

Ganga Dussehra 2023 Upay: गंगा दशहरा के ये चमत्कारिक उपाय खोलेंगे किस्मत का ताला, मिलेगी अपार सफलता और सुख-समृद्धि

Ganga Dussehra 2023 Upay: गंगा दशहरा के दिन गंगा में स्नान करने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है, साथ ही कुछ उपायों को आजमाने से सभी परेशानियां दूर होती हैं और घर में सुख-समृद्धि आती है. 

Ganga Dussehra 2023 Upay: गंगा दशहरा के ये चमत्कारिक उपाय खोलेंगे किस्मत का ताला, मिलेगी अपार सफलता और सुख-समृद्धि

Ganga Dussehra 2023 Upay: भागीरथ की तपस्या के बाद जिस दिन मां गंगा का धरती पर अवतरण हुआ,उसे गंगा दशहरा के नाम से जाना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन गंगा स्नान करने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है. इस साल आज यानी 30 अप्रैल को गंगा दशहरा मनाया जा रहा है. आज के दिन सिद्धि योग, रवि योग और धन योग जैसे बेहद खास महायोग बन रहे हैं, जिससे इस दिन का महत्व और ज्यादा बढ़ जाता है. गंगा दशहरा के दिन आप कुछ उपायों को भी आजमाकर अपनी सभी परेशानियां दूर कर सकते हैं. 

गंगा दशहरा 2023 (Ganga Dussehra 2023) 
ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि 29 मई को 11 बजकर 49 मिनट पर शुरू होगी और 30 मई को दोपहर 1 बजकर 7 मिनट पर समाप्त होगी. उदयातिथि के आधार पर 30 मई को गंगा दशहरा मनाया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- Jyeshtha Purnima 2023: 3 या 4 जून कब है ज्येष्ठ पूर्णिमा, जिस दिन रखा जाएगा वट सावित्री व्रत; जानें डेट, मुहूर्त और महत्व

 

गंगा दशहरा के उपाय (Ganga Dussehra 2023 Upay)

कार्यक्षेत्र में तरक्की के लिए
गंगा दशहरा के दिन  गंगा में स्नान का विशेष महत्व माना जाता है, इस दिन आप पूरे परिवार के साथ गंगा स्नान करें. अगर किसी कारण की वजह से आप गंगा स्नान के लिए नहीं जा पाते हैं तो घर में नहाने के पानी में कुछ बूंदे गंगाजल की डाल लें. स्नान के बाद सूर्य देवता को अर्घ्य दें, ऐसा करने से आपकी सभी प्रकार की परेशानियां दूर होंगी और काम में सफलता मिलेगी.

मोक्ष की प्राप्ति के लिए
मां गंगा को मोक्षदायिनी माना जाता है, गंगा दशहरा के दिन स्नान के बाद आम, जल से भरा घड़ा, फल, पंखा, छाता, नारियल, सुपारी जैसी चीजों का दान करना बेहद शुभ माना जाता है. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है और मोक्ष की प्राप्ति होती है. 

रोगों से मुक्ति के लिए
गंगा दशहरा के दिन सभी रोगों से मुक्ति के लिए स्नान के बाद मां गंगा की अराधना करें और फिर 'बृहत्यै ते नमस्तेस्तु लोक धात्र्यै नमोस्तु ते। नमस्ते विश्वमित्राय नन्दिन्यै ते नमो नमः' मंत्र का जाप करें. इसके बाद भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक करें और उस जल का घर के सभी कोनों में छिड़काव करें. ऐसा करने से घर के सभी सदस्यों को रोगों से मुक्ति मिलती है. 

धन प्राप्ति के लिए 
अगर कड़ी मेहनत करने के बाद भी आपके घर में पैसों की समस्या बनी रहती है तो गंगा दशहरा के दिन अनार का पेड़ लगाएं. इशके साथ ही एक घड़े में पानी लें और फिर उसमें गंगाजल की कुछ बूंदे डालें. अब इस घड़े को ढककर दक्षिण दिशा की तरफ रख दें. ऐसा करने से सभी प्रकार की आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं. 

Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है.

 

Trending news