Hanuman Shabar Mantra: हर भय, शत्रु बाधा से मुक्ति दिलाता है हनुमान का ये शाबर मंत्र, जानें इसका महत्व और नियम
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1745107

Hanuman Shabar Mantra: हर भय, शत्रु बाधा से मुक्ति दिलाता है हनुमान का ये शाबर मंत्र, जानें इसका महत्व और नियम

Hanuman Shabar Mantra: अगर आप भी भगवान हनुमान के भक्त हैं, तो हनुमान जी का ये मंत्र सिर्फ आपके लिए है. मगर इस मंत्र के जाप के दौरान कई कड़े नियमों का भी पालन किया जाता है और विशेष परिस्थितियों में ही इसका जाप करना चाहिए. तो चलिए मंगलवार के दिन जानते हैं हनुमान शाबर मंत्र और इसका महत्व....

Hanuman Shabar Mantra: हर भय, शत्रु बाधा से मुक्ति दिलाता है हनुमान का ये शाबर मंत्र, जानें इसका महत्व और नियम

Hanuman Shabar Mantra: हिंदू धर्म में मंगलवार के दिन भगवान हनुमान की पूजा करने का विधान है. कहते हैं कि अगर मंगलवार के दिन भगवान हनुमान की सच्चे मन और लगन से पूजा अर्चना की जाए तो भक्तों के सब कष्ट हमेशा के लिए दूर कर देते हैं. इस दिन हनुमान की उपासना करने से मंगल कामनाएं पूर्ण होती है. वैसे तो हर कष्ट का निवारण है "हनुमान चालीसा", लेकिन मंगलवार के दिन इस एक मंत्र का जाप करने से हर बिगड़े काम पूर्ण हो जाते हैं.

कहते हैं कि इस एक मंत्र के जाप से, जिस भी काम में हाथ डालो तो सोना भी मिट्टी हो जाती है. नकारात्मक ऊर्जा तरक्की में सबसे बड़ी बाधा मानी जाती है. अक्सर लोगों ज्योतिषों से पूछते हैं कि नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने का मंत्र श्री हनुमान मंत्र में से कौन सा मंत्र हैं जो घर में नकारात्मक ऊर्जा भगाने में जल्दी सिद्ध होता है? घर की नेगेटिव एनर्जी दूर करने के कुछ सरल उपाय, नकारात्मक शक्ति को कैसे दूर करें? कैसे पता करें, घर में नकारात्मक ऊर्जा है?

ये भी पढ़ेंः Shanivar ke Upay: शनिवार को कर लें ये चमत्कारी उपाय व टोटके, शनि के प्रकोप से मिलेगा छूटकारा

ज्योतिषों के अनुसार, इन्हीं में से एक मंत्र हैं, जिसे हिंदू धर्म में "हनुमान शाबर मंत्र" कहते हैं. शास्त्रों में इस मंत्र को सबसे शक्तिशाली मंत्र माना जाता है. इसके जाप से जल्द ही परिणाम देखने को मिलते हैं. मगर इस मंत्र के जाप के दौरान कई कड़े नियमों का भी पालन किया जाता है और विशेष परिस्थितियों में ही इसका जाप करना चाहिए. तो चलिए मंगलवार के दिन जानते हैं हनुमान शाबर मंत्र और इसका महत्व....

घर में नकारात्मक ऊर्जा का क्या संकेत?

नकारात्मक ऊर्जा दिमाग घूमाने का काम करती है, जिस रास्ते पर आप जाना चाहते हैं उसपर चलने नहीं देती, इसी के साथ कोई काम नहीं बनता, कुछ न कुछ उल्टा होता है. आय का स्त्रोत बंद होने लगता है और घर में बरकत न होना, इन सारी समस्याओं और परेशानी का कारण नकारात्मक ऊर्जा होती है. इस कलयुग में देवताओं में बजरंगी बली ही ऐसे देवता हैं, जो अपने भक्तों पर बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं और छोटे-छोटे उपायों व मंत्रों से हनुमान जी प्रसन्न हो जाते हैं.

कहते हैं कि अगर एक बार भगवान हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त हो गया तो समझों सार काम बन गए. इतना ही नहीं हनुमान की आराधना करने से काले जादू, आर्थिक, स्वास्थ्य, नकारात्मक ऊर्जा और शत्रुओं का नाश एवं डर संबंधी समस्याओं से छुटकारा हमेशा के मिलता है. भगवान हनुमान को प्रसन्न करने के लिए हनुमान मंदिर में हनुमान चालीसा का पाठ प्रतिदिन सुबह जाकर करें. ऐसा करने से सभी बिगड़े काम चुटकियों में पूरे हो जाएंगे. घर में सुख समृद्धि आएगी और नकारात्मक ऊर्जा का नाश होगा.

ये भी पढ़ेंः Ravivar Ke Upay: रविवार को सूर्य के इन उपायों व टोटकों से जगमगाएगा आपका करियर, बनेंगे बिगड़ काम

हनुमान भक्तों के लिए है ये मंत्र

अगर आप भी भगवान हनुमान के भक्त हैं, तो हनुमान जी का ये मंत्र सिर्फ आपके लिए है. यदि आप शनिवार को हनुमान मंदिर जाते समय मार्ग में इस मंत्र का उच्चारण करते हुए जाएं तो यह मंत्र सबसे अच्छा काम करता है.

ये है हनुमान भक्त मंत्र

संकट कटै मिटै सब पीरा । जो सुमिरै हनुमत बलबीरा ॥

अंजनीगर्भित संभूत कपूर

रामप्रिय नमस्तुभ्यं हनुमं रक्ष सर्वदा॥

अर्थातः- मैं हनुमान की शरण लेता हूं, जो माता अंजनी के गर्भ से उत्पन्न हुए थे और जो राजा सुग्रीव के सबसे उत्कृष्ट मंत्री थे. जो श्री राम को अत्यंत प्रिय हैं, मैं आपको नमन करता हूं, हे हनुमान, कृपया मेरी हमेशा रक्षा करें.

हनुमान जाग.... किलकारी मार..... तू हुंकारे.... राम काज संवारे.... ओढ़ सिंदूर सीता मैया का.... तू प्रहरी राम द्वारे.... मैं बुलाऊं..., तू अब आ.... राम गीत तू गाता आ..... नहीं आये तो हनुमाना..... श्री राम जी ओर सीता मैया की दुहाई.... शब्द साँचा..... पिंड कांचा.... फुरो मन्त्र ईश्वरोवाचा.

जानें, शाबर मंत्र का महत्व

मंत्र जाप भौतिक बाधाओं का आध्यात्मिक उपचार है.

मंत्र तीन प्रकार के होते हैं

वैदिक मंत्र

तांत्रिक मंत्र

शाबर मंत्र

कहते हैं कि हनुमान के शाबर मंत्र से ज्ञान, मोक्ष ही नहीं बल्कि सांसारिक कार्य और सिद्धि प्राप्त की जा सकती है. शाबर मंत्र से तुरंत, विश्वसनीय, अच्छे और पूर्ण रूप से कार्य सिद्ध होते है. इस मंत्र में एक खास बात ये है कि वशीकरण के लिए भी शाबर मंत्रों का उपयोग किया जाता है. इसलिए इस मंत्र के जाप से पहले किसी जानकार से इसके होने वाले प्रभाव की जानकारी अवश्य लें.

जानें, शाबर मंत्र जाप के नियम

ज्योतिष शास्त्रों नियमअनुसार, सुबह सबसे पहले उठकर स्नान करें और हनुमान की प्रतिमा के सामन बैठकर शावर मंत्र का 5 माला जाप करें. यह विधि लगातार 5 दिनों तक करनी चाहिए. इस मंत्र के जाप को शुक्रवार के दिन शुरू करना चाहिए और मंगलवार के दिन समाप्त करना चाहिए, जैसे ही ये विधि पूरी हो जाए तो जिस माला से जाप किया है उसे गहरे गड्ढे में गांढ़ देना चाहिए. ऐसा करने से सभी मनोकामना पूर्ण हो जाती है.

Trending news