Jyeshtha Purnima 2023: पूर्णिमा के दिन घर में लाएं ये 3 चीजें, मां लक्ष्मी की कृपा से आर्थिक तंगी हो जाएगी दूर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1722308

Jyeshtha Purnima 2023: पूर्णिमा के दिन घर में लाएं ये 3 चीजें, मां लक्ष्मी की कृपा से आर्थिक तंगी हो जाएगी दूर

Jyeshtha Purnima 2023: ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करने के साथ घर में भगवान बुद्ध, विष्णु-लक्ष्मी की प्रतिमा और श्रीयंत्र लाने से धन का लाभ होता है. 

Jyeshtha Purnima 2023: पूर्णिमा के दिन घर में लाएं ये 3 चीजें, मां लक्ष्मी की कृपा से आर्थिक तंगी हो जाएगी दूर

Jyeshtha Purnima 2023: हिंदू धर्म में पूर्णिमा और अमावस्या को खास दर्जा दिया जाता है. इस दिन खास पूजा करने का विधान होता है. साथ ही पूर्णिमा तिथि को महीने का आखिरी दिन भी माना जाता है, इसी के साथ इस दिन स्नान करने की परंपरा है. इस दिन पूर्णिमा का व्रत भी रखा जाता है. पूर्णिमा का व्रत रखने और स्नान-दान करने से धन, सुख-समृद्धि, सफलता और संतान की प्राप्ति होती है. इस दिन मां लक्ष्मी की खास पूजा की जाती है, जिससे मनचाहे फल की प्राप्ति होती है. साथ ही इस दिन चांद पूरी तरह से दिखाई देता है और ऐसा कहा जाता है कि इस दिन चांद को जल चढ़ाने से मानसिक तनाव दूर होता है.

इस बार ज्येष्ठ पूर्णिमा 4 जून को है. इस दिन फल की प्राप्ति और धन की प्राप्ति के खास उपाय किए जाते हैं. इन उपायों को पूरे विधान से करने पर धन लाभ और वृद्धि होती है. आर्थिक तंगी से छुकारा मिल जाता है. आइए आपको इन उपायों के बारे में बताते हैं. 

ये भी पढ़ें: Jyeshtha Purnima 2023: 3 या 4 जून कब है ज्येष्ठ पूर्णिमा, किस दिन रखा जाएगा वट सावित्री व्रत; जानें डेट, मुहूर्त और महत्व
 
- घर लाएं भगवान बुद्ध की प्रतिमा
अगर आप धन की तंगी और घर में लंबे समय से चल रहे कहल से परेशान हैं तो आपको घर में भगवान बु्द्ध की प्रतिमा लाएं. ऐसी मान्यता है कि भगवान बुद्ध शांति का प्रतिक हैं और इनकी प्रतिमा लाने से घर में सुख-शांति, धन में वृद्धि होती है. बता दें कि भगवाुन बुद्ध का जन्म भी पूर्णिमा के दिन ही हुआ था. 

- घर में लाएं श्रीहरि और मां लक्ष्मी की प्रतिमा 
पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु औप माता लक्ष्मी की पूजी की जाती है. इस दिन व्रत रखने का विधान है. पूर्णिमा तिथि पर चांदी या सोने का सिक्का खरीदना शुभ होता है और फिर उसे पूजा में रखें. घर में आर्थिक तंगी के चलते पूर्णिमा पर श्रीहरि की पूजा और सिक्का घर में जरूर लाना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर मनचाहा फल देती है और साथ ही आर्थिक तंगी से मुक्ति मिलती है. घर में सुख शांति का वास होता है. 

- घर में लाएं श्रीयंत्र
ऐसा कहा जाता है घर में श्रीयंत्र के होने से घर में सुख-समृद्धि, धन में वृ्द्धि, सभी परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है. धार्मिक मान्याताओं के अनुसार श्रीयंत्र में धन की देवी माता लक्ष्मी का वास होता है. 

Disclaimer: ऊपर दी गई तमाम जानकारी धार्मिक मान्यताओं के आधार पर है. दिल्ली एनसीआर हरियाणा इसकी पुष्टी नहीं करता है. 

Trending news