Navratri 7th Day Puja 2023: नवरात्रि के 7वें दिन मां कालरात्री को जरूर लगाएं इस चीज का भोग
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1925173

Navratri 7th Day Puja 2023: नवरात्रि के 7वें दिन मां कालरात्री को जरूर लगाएं इस चीज का भोग

Navratri 7th Day Maa Kalratri Puja: शारदीय नवरात्रि का आज सातवां दिन है और मां दुर्गा के पावन त्योहार के सातवें दिन मां के कालरात्री स्वरूप की पूजा की जाती है. सप्तमी के दिन मां कालरात्री की पूजा में मां को खुश करने के लिए गुड़ का भोग जरूर लगाना चाहिए.

Navratri 7th Day Puja 2023: नवरात्रि के 7वें दिन मां कालरात्री को जरूर लगाएं इस चीज का भोग

Shardiya Navratri 7th Day Puja: शारदीय नवरात्रि का आज सातवां दिन है और मां दुर्गा के पावन त्योहार के सातवें दिन मां के कालरात्री स्वरूप की पूजा की जाती है. पौराणिक कथाओं के अनुसार असुरों के राजा रक्तबीज का निवाश करने के लिए माता दुर्गा ने मां कालरात्री का रूप धारण किया था.

इसी कड़ी में आज से दिल्ली के सभी दुर्गा पूजा पंडाल श्रद्धांलुओं के खुल चुका है. दुर्गा पूजा के सातवें दिन दिल्ली के वसंतकुंज इन्क्लेव में दुर्गा पंडाल (Durga Pandal) से मां की डोली निकली गई, जिसमें दर्जनों महिलाएं अपने माथे पर कलश लेकर ढ़ोल नगारे के साथ नाचते गाते छठ पूजा घाट पर पहुंची और वहां घाट पर पानी में पुरे विधि विधान के साथ मां दुर्गा को आमंत्रित किया. उसके बाद बड़ी ही श्रद्धा से मां की डोली को लेकर वापस पूजा पंडाल में आए और वहां मंत्रोचार के साथ पूजा कर मां दुर्गा की प्रतिमा के दरबार को खोला गया. 

ये भी पढ़ें: Bhiwani News: महाराजा अग्रसेन की जंयती पर हो सरकारी छुट्टी, CBSE में हो पाठ शामिल- वैश्य समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष

बता दें कि यहां दुर्गा पूजा का उत्सव तीन दिन तक चलेगा और विजय दशमी (Vijay Dashmi 2023) के दिन विसर्जन किया जाएगा. आपको बता दें वसंतकुंज इन्क्लेव में वैसे तो काफी सालों से दुर्गा पूजा का आयोजन होता आ रहा है, लेकिन इस बार समाजसेवी अनीता ने विशेष सहयोग किया, जिससे यहां भव्य तरीके से पूजा पंडाल और मां दुर्गा की विशाल प्रतिमा बनाकर पूजा किया जा रहा है. आयोजकों ने बताया कि यहां मूर्तिकार से लेकर पंडित सभी बंगाल से आए हैं और जिस तरह इस साल उन्हें सहयोग मिला है तो अगले साल इससे भी बढ़ चढ़कर पूजा का आयोजन किया जाएगा.

सप्तमी के दिन मां कालरात्री की पूजा में मां को खुश करने के लिए गुड़ का भोग जरूर लगाना चाहिए. वहीं अगर किसी बात या चीज का डर लगता है तो मां कालरात्री की पूजा करके और मंत्रों का जप करके इससे मुक्ति पा सकते हैं. 

Input: मुकेश सिंह 

Trending news