Diwali 2022: इस साल मनाएं ऑर्गेनिक दिवाली, पटाखों की जगह इन्हें फोड़ें
Advertisement

Diwali 2022: इस साल मनाएं ऑर्गेनिक दिवाली, पटाखों की जगह इन्हें फोड़ें

Diwali: हर साल आप दिवाली का त्योहार मनाते होंगे, लेकिन इस साल हम आपको कुछ ऐसे ईको फ्रेंडली तरीकों के बारे में बताएगें जिससे आप पर्यावरण को दूषित करे बिना इस त्योहार का आनंद उठा सकते हैं. 

 Diwali 2022: इस साल मनाएं ऑर्गेनिक दिवाली, पटाखों की जगह इन्हें फोड़ें

Eco-Friendly Diwali: दिवाली का त्योहार देश भर में बड़ी ही धूमधाम से साथ मनाया जाता है. देश के हर कोने में यह त्योहार को अलग-अलग तरीके मनाया जाता है, लेकिन उद्देश्य एक होता है.  दिवाली के दिन घरों को दिये से सजाते है और आज भी लोग इससे अपने घरों में रोशनी करते हैं. यह परंपरा बहुत पुरानी है. इस दिन को धूमधाम से मनाने के लिए लोग कई दिन पहले से ही अपने घर को सजाने में लग जाते हैं. अपने घर को दुल्हन की तरह सजाते हैं, जगमगाती लाइटों और रंगोली बनाते हैं और साथ ही ढेर सारी शोपिंग करते हैं. 

इस दिन मां लक्ष्मी और भगवन गणेश की पूजा की जाती है और फिर बाद में पटाखें फोड़े जाते थे, लेकिन इस बार प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली में पटाखें बैन हैं हमारा पर्यावरण दूषित हो रहा है. जिस तरह हम अपने घर को साफ रखते हैं. उसी तरह हमे अपने पर्यावरण को भी साफ रखने के लिए कुछ अहम कदम उठाने होंगे. इससे सिर्फ हमारे पर्यावरण को ही नहीं बल्कि हमे भी फायदा होगा. 

इस दिवाली को ईको फ्रेंडली दिवाली के रूप में मना सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि ईको फ्रेंडली दिवाली कैसे मना सकते हैं, तो आज हम आपको इस त्योहार को मनाने के कुछ बेहद आसान तरीकें बताएंगे. 

ये भी पढ़ें: Karwa Chauth 2022: पहली बार रख रही हैं करवा चौथ का व्रत, तो हाथों पर रचाएं ये स्पेशल डिजाइन

से NO टू पटाखा

हर साल दिवाली के बाद प्रदूषण इतना बढ़ जाता है कि सांस लेना मुश्किल हो जाता है. यही कारण है कि राज्य सरकार ने सख्ती बरती है. इसी को ध्यान में रखते हुए आप रंग बिरंगे गुब्बारों को फोड़कर पटाखें जैसा आनंद उठा सकते हैं. यह दिवाली के दिन मजे करने का अच्छा ऑप्शन है. ऐसा करने से बच्चों को मजा भी आएगा और यह ईको फ्रेंडली पटाखें फोड़ने का मजेदार तरीका है. 

मोमबत्ती नहीं दिये से सजाएं घर 
दिये से घर को सजाने की परंपरा पुरानी है, लेकिन आजकर अलग-अलग तरह की मोमबत्तियां खरीदने का क्रेज बढ़ रहा है. आपको बता दें कि मोमबत्ती में पेट्रोलियम नामक एक पदार्थ होता है जिससे प्रकृति को नुकसान होता है. ऐसे में हमें मोमबत्ती की बजाय मिट्टी के बने दियों और एलईडी लाइटों का उपयोग करना चाहिए. 

ये भी पढ़ें: Railway Update: Diwali और Chhath पर चलेगी दो पूजा स्पेशल ट्रेनें, होगा फेस्टिव सीजन में सफर आसान

 

हाथों से बनाए रंगोली
आजकल बाजारों में पालस्टिक के स्टिकर वाली रंगोली मिलती है. जिससे प्रकृति को काफी नुकसान होता है. दिवाली पर इसका इस्तेमाल न करके फूल, चावल या रंगोली के कलर से भी आप रंगोली बना सकते हैं. ये बेहद ही खूबसूरत लगेगी. 

गिफ्टों को अलग तरीके के करें रैप
दिवाली पर सभी एक दूसरे को गिफ्ट देते हैं. गिफ्त देते समय इस बात का खआस ध्यान रखें कि गिफ्त को रैप करते समय चमकीली पॉलिथीन का इस्तेमाल न करके कागज का गिफ्त रैप या हैंडमेड पेपस से आप अपने गिफ्त को रैप करके दे सकते हैं.  इसके साथ ही इस दिवाली आप पौधे या मिट्टी से बनी चीजों को भी उपहार के तौर पर दे सकते हैं. 

Trending news