Diwali 2023: रूपचतुर्दशी पर महिलाओं ने खरीदे 15 हजार करोड़ के मेकअप प्रोडक्ट, व्यापारियों की खिलीं बांछे
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1955092

Diwali 2023: रूपचतुर्दशी पर महिलाओं ने खरीदे 15 हजार करोड़ के मेकअप प्रोडक्ट, व्यापारियों की खिलीं बांछे

 Diwali 2023: दिवाली त्योहारों की कड़ी में आज देशभर में रूपचतुर्दर्शी मनाई जा रही है और इस दिन सौंदर्य प्रसाधन खरीदने की बड़ी मान्यता है. महिलाओं द्वारा आज के दिन अन्य वस्तुओं के अलावा विशेष रूप से ब्यूटी कास्मेटिक्स एवं अन्य सौंदर्य प्रसाधन खरीदे जाते हैं.

Diwali 2023: रूपचतुर्दशी पर महिलाओं ने खरीदे 15 हजार करोड़ के मेकअप प्रोडक्ट, व्यापारियों की खिलीं बांछे

Diwali 2023: कल देशभर में दीपावली का त्योहार बेहद उत्साह के साथ मनाया जाएगा. कोरोना काल के बाद यह पहला साल है, जब लोग बिना किसी बीमारी के भय के दिवाली का त्योहार मनाएंगे. यही वजह है कि इस बार बाजारों में ग्राहकों की रौनक देखने को मिल रही है और दिल्ली सहित देश के सभी बाजारों में बड़ा व्यापार हो रहा है. कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ( कैट) द्वारा पूर्व में जारी एक अनुमान के अनुसार इस वर्ष दिवाली के त्यौहारों के सीजन में लगभग 3.5 लाख करोड़ के व्यापार का आंकलन किया गया था जो निश्चित रूप से पार होने जा रहा है. इसके साथ ही कैट की ज्योतिष एवं वैदिक समिति के अध्यक्ष एवं प्रसिद्ध वेद मर्मज्ञ आचार्य दुर्गेश तारे ने दिवाली पूजन की मुहुर्त के बारे में जानकारी दी है.

रूप चतुर्दर्शी के दिन मेकअप की खरीददारी
दिवाली त्योहारों की कड़ी में आज देशभर में रूपचतुर्दर्शी मनाई जा रही है और इस दिन सौंदर्य प्रसाधन खरीदने की बड़ी मान्यता है. महिलाओं द्वारा आज के दिन अन्य वस्तुओं के अलावा विशेष रूप से ब्यूटी कास्मेटिक्स एवं अन्य सौंदर्य प्रसाधन खरीदे जाते हैं. कैट के मुताबिक आज देशभर में लगभग 15 हजार करोड़ रुपये के ब्रांडेड एवं नॉन ब्रांडेड सौंदर्य प्रसाधन की बिक्री हुई. इसके अतिरिक्त आज बड़ी मात्रा में कुम्हारों एवं स्थानीय कलाकारों द्वारा बनाए गए मिट्टी के दीये, मिट्टी से बनी भगवान की मूर्ति, वन्दनवार, शुभ लाभ के चित्र, कृत्रिम फूलों की लड़ी, श्री लक्ष्मी जी के शुभ पैरों के प्रतिक चिन्ह के चित्र आदि भी खरीदे जाएंगे. एक अनुमान के अनुसार देशभर में आज लगभग 2 हजार करोड़ रुपये के इन सामानों की बिक्री हुई.

फूलों की भी बिक्री
कल देशभर में दिवाली पूजा तथा घरों को सजाने के लिए फल एवं फूलों का बड़ा कारोबार होगा. कल देश में लगभग 5 हजार करोड़ के फूल बिकेंगे. इन फूलों में खास तौर पर कमल का फूल, गुलाब, गेंदा, रजनीगंधा, मोगरा, कनेर, गोदावरी एवं चमेली की ज्यादा बिक्री होती है. कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया कि दिल्ली तथा देशभर में व्यापारी कल अपनी दुकानों पर दिवाली की पूजा करेंगे और ग्राहकों के खरीदी व्यवहार को देखते हुए टेक्नोलॉजी के बड़ते उपयोग को ध्यान में रखते हुए इस बार व्यापारियों द्वारा दिवाली पूजा में बायोमेट्रिक मशीन, पेमेंट उपकरण एवं मोबाइल से लगने वाले एयर पॉड की भी पूजा की जायेगी वहीं पुरातन रूप से श्री गणेश जी, श्री लक्ष्मी जी, श्री कुबेर जी एवं श्री हनुमान जी के अलावा लैपटॉप, कंप्यूटर, प्रिंटर, की भी पूजा होगी और व्यापार में वृद्धि की कामना की जाएगी.

ये है दिवाली पूजन का मुहुर्त
कैट की ज्योतिष एवं वैदिक समिति के अध्यक्ष एवं प्रसिद्ध वेद मर्मज्ञ आचार्य दुर्गेश तारे ने बताया कि कल दिवाली पूजा के अनेक मुहूर्त हैं. उन्होंने बताया कि कल दीपावली पर लक्ष्मी पूजन प्रातः 08 :1 से 12:11 तक, दोपहर 1:34 से 2:57 तक, शाम 5:44 से 10:34 तक तथा अर्धरात्रि में 1:48 से 3:24 तक के समय में किया जा सकता है.

Trending news