Diwali 2022: हिंदू धर्म का सबसे बड़ा त्योहार दीपावली हर साल बड़े धूमधाम के साथ मनाया जाता है. यह तो आप सभी लोग जानते हैं कि हिंदू धर्म में दिवाली का बड़ा विशेष महत्व माना गया है. इतना ही दीपावली को दीप उत्सव के नाम से भी जाना जाता है. क्योंकि दीपावली का त्योहार अंधकार पर प्रकाश की विजय को दर्शाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस साल दिवाली 24 अक्टूबर यानी की सोमवार को मनाई जाएगी. दिवाली के दिन घर में लक्ष्मी-गणेश की पूजा की जाती है. मां लक्ष्मी की पूजा से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है, लेकिन दिवाली से पहले घर की साफ-सफाई का भी खास ध्यान रखा जाता है और अगर दिवाली से पहले घर के इन कोनों की सफाई करना भूल गए हैं तो भगवान धनवन्तेरी, कुबेर देव और मां लक्ष्मी की कृपा आपको नहीं मिल पाएगी.


ये भी पढ़ेंः Diwali Gold Shopping: दिवाली पर किस राशि के जातकों को कब और कितने तोला सोना खरीदना चाहिए?


ईशान कोण (Northeast): ज्योतिष और हिंदू धर्म के अनुसार, ईशान कोण घर में सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है. कहते हैं कि ये दिशा देवताओं का स्थान होता है और घर में मंदिन ईशान कोण में ही बनाया जाता है. इसलिए घर की इस दिशा को हमेशा साफ रखना चाहिए. अगर ऐसा नहीं करते है तो मां लक्ष्मी का घर में वास नहीं हो पाता है. ईशान कोण को उत्तर पूर्व दिशा कहा जाता है. घर की इस दिशा को इसलिए भी साफ रखना चाहिए क्योंकि इससे घर के वास्तु में सुधार होता है.


ब्रह्म स्थान (Brahma place): आपने अक्सर देखा होगा कि घर के बीचों-बीच तुलसी की स्थापना की जाती है. क्योंकि घर के बीच का यह स्थान सबसे खास माना जाता है और घर के बीच वाले स्थान को ब्रह्मा स्थान के नाम से बुलाया जाता है. ज्योतिष के अनुसार, घर के इस स्थान को हमेशा साफ रखना चाहिए. इसी के साथ घर के इस स्थान पर कोई भी खंडित चीज, टूटा हुआ कांच, टूटा हुआ पलंग या कोई अन्य सामान नहीं रखा होना चाहिए.


ये भी पढ़ेंः Instagram का दिवाली धमाका! Reels बनाओ, लाखों पाओ, जानिए क्या है TnC


इन दिशाओं का रखें खास ध्यान


ज्योतिषओं के अनुसार, दिवाली के दिन सुबह सबसे पहले उठकर सबसे पहले घर के इन कोनों की अच्छे से सफाई कर ले. ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास करता है. क्योंकि घर में मां लक्ष्मी का वास होता है.