जींद :  हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला आज जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को फटकार लगाते हुए निर्देश दिया कि सड़क सुरक्षा को लेकर हर विभाग अपनी ड्यूटी को जिम्मेदारी के साथ निभाए अन्यथा कोताही  के लिए संबंधित अधिकारी जिम्मेदार होगा. डिप्टी सीएम गुरुवार को स्थानीय लोक निर्माण विश्राम गृह में सड़क सुरक्षा की बैठक के दौरान अधिकारियों पर बरस पड़े.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने कहा कि अधिकारी सरकार की जनहितैषी नीतियों और कार्यक्रमों को निर्धारित लक्ष्य और समयसीमा के साथ लागू करें. सरकार द्वारा घोषित विकास परियोजनाओं का निर्माण गुणवत्तापूर्वक पूरा करें, ताकि लोगों को योजनाओं का लाभ दीर्घकाल तक मिलता रहे. उन्होंने स्पष्ट कहा कि किसी भी विभाग या किसी अधिकारी की कोताही की वजह से सड़क पर किसी की जान नहीं जानी चाहिए


उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बुधवार को उचाना हलके में दौरे के दौरान लोगों ने बताया कि वाटर वर्क्स अभी बना नहीं है और लोगों को पानी के बिल विभाग द्वारा भेजे जा रहे हैं. इस लापरवाही पर उपमुख्यमंत्री ने अधीक्षक अभियंता जन स्वास्थ्य विभाग से जवाब तलब किया तो संबंधित अधिकारी से कोई उत्तर नहीं मिला और बगले झांकता नजर आया. इस पर उपमुख्यमंत्री ने तुरंत पानी के बिल वापसी के आदेश दिए और भविष्य में ऐसी शिकायत मिलने पर संबंधित अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए कहा.


उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग पर लावारिस पशु मिलने पर सख्त लहजे में कहा कि एनएच पर जहां-जहां रेलिंग नहीं है, वहां लगाएं। सड़क पर पेट्रोलिंग बढ़ाएं और अपनी कार्यप्रणाली को सुधारें। डिप्टी सीएम ने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि अमूमन देखा जाता है कि सड़कों के साथ लगते वृक्षों का झुकाव सड़क पर हो जाने के कारण अवरोध पैदा होता है, जिससे दृश्यता में दिक्कत आती है. उन सभी दिक्कतों को दूर करें. 


उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को धुंध के मौसम से पहले-जिले की सभी मुख्य सड़कों को दुरुस्त करने व गड्ढा मुक्त कर सफेद पट्टी लगाने के निर्देश दिए. एनएचएआई के अधिकारियों से कहा कि नेशनल हाईवे पर किसी भी प्रकार के पत्थर या अन्य किसी रूप में कोई अवरोध नही होना चाहिए जिससे सड़क दुर्घटना की आशंका हो. इसके लिए हाईवे पर लगातार चेकिंग होती रहनी चाहिए. उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया  कि बार-बार कहने पर भी अंडरब्रिज के लेवल को न ही तो दुरुस्त किया गया है और न ही अभी तक यहां रिफ्लेक्टर लगाए गए हैं. उन्होंने धुंध शुरू होने से पहले ही रेलवे अंडरब्रिज पर, तीखे मोड़ पर रिफ्लेक्टर लगाने के निर्देश दिए. 


एनएचएआई अपनी रोड चमका देते हैं और पीडब्ल्यूडी की तोड़ देते हैं
डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने एनएचएआई के अधिकारियों से नाराजगी भरे लहजे में कहा कि वे अपने प्रोजेक्ट के रोड तो चमका लेते हैं, लेकिन एनएचएआई के साथ लगती पीडब्ल्यूडी व अन्य रोड को तोड़ देते हैं. एनएचएआई अपनी जिम्मेदारी को अच्छी तरह समझें और उनके द्वारा तोड़ी गई या खराब की गई रोड को दुरुस्त करके दें, ताकि वाहनों के आवागमन में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न न हो.