दुष्यंत चौटाला ने युवा पंच-सरपंचों को समझाई ग्रामीण विकास में 'छोटी सरकार' की अहमियत
Advertisement

दुष्यंत चौटाला ने युवा पंच-सरपंचों को समझाई ग्रामीण विकास में 'छोटी सरकार' की अहमियत

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पंचायत, पंचायत-समिति और जिला परिषद ग्रामीण क्षेत्र में एक ‘छोटी सरकार’ की तरह होती है और भविष्य में ग्रामीण विकास में इसकी अहम भूमिका रहेगी.  डिप्टी सीएम गुरुवार को नई दिल्ली में राज्य के विभिन्न नवनिर्वाचित पंच व सरपंचों से बातचीत कर

दुष्यंत चौटाला ने युवा पंच-सरपंचों को समझाई ग्रामीण विकास में 'छोटी सरकार' की अहमियत

चंडीगढ़ : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पंचायत, पंचायत-समिति और जिला परिषद ग्रामीण क्षेत्र में एक ‘छोटी सरकार’ की तरह होती है और भविष्य में ग्रामीण विकास में इसकी अहम भूमिका रहेगी.  डिप्टी सीएम गुरुवार को नई दिल्ली में राज्य के विभिन्न नवनिर्वाचित पंच व सरपंचों से बातचीत कर रहे थे. 

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने चुने गए प्रतिनिधियों को बधाई देते हुए कहा कि यह खुशी की बात है कि पंचायतीराज संस्थाओं में पढ़े-लिखे युवा चुने जा रहे हैं. इससे जहां कार्य में पारदर्शिता आएगी, वहीं नई तकनीक का बेहतर ढंग से उपयोग करने में सक्षम हो पाएंगे.

ये भी पढ़ें : 2024 में कोई पार्टी आदमपुर से अपना प्रत्याशी नहीं उतार पाएगी, भव्य बिश्नोई ने किया यह बड़ा दावा

उन्होंने युवा जनप्रतिनिधियों के साथ आए बुजुर्गों की ओर मुखातिब होते हुए कहा कि आप लोगों का मार्गदर्शन इन युवाओं को गांव के विकास में बखूबी काम आएगा।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण विकास विभाग की योजनाएं जिला परिषदों को हस्तांतरित की जा रही हैं. राज्य और केंद्रीय वित्त आयोग का पैसा सीधा पंचायतीराज संस्थाओं के खातों में दिया जा रहा है.

इससे पंचायत, पंचायत-समिति और जिला परिषद के प्रतिनिधि स्थानीय लोगों की भावनाओं व जरूरतों के अनुसार कार्य करवा सकेंगे। दुष्यंत चौटाला ने बताया कि अंतरराज्जीय परिषद की तर्ज पर अंतर-जिला परिषद का गठन करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है.

Trending news