प्रदेश के 9 शहरों में चलाई जाएगी इलेक्ट्रिक बसें, पहले चरण में खरीदी 375 बसें
Advertisement

प्रदेश के 9 शहरों में चलाई जाएगी इलेक्ट्रिक बसें, पहले चरण में खरीदी 375 बसें

परिवहन मंत्री ने सोमवार को जगाधरी बस अड्डे से इलेक्ट्रिक बस सेवा की शुरुआत बस के गेट पर फीता काट कर की. शुरुआत के बाद उन्होंने स्वयं बस सुविधा की जांच के लिए बस में अधिकारियों व अन्य अतिथियों के साथ सफर किया. 

प्रदेश के 9 शहरों में चलाई जाएगी इलेक्ट्रिक बसें, पहले चरण में खरीदी 375 बसें

Haryana News: परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक बस सेवा की शुरुआत प्रदेश के 9 शहरों में करने जा रही है. प्रदेश में 375 इलेक्ट्रिक बसें खरीदी गई है, जोकि प्रदूषण रहित है.  पहले चरण में पानीपत और यमुनानगर नगर निगम में यह बसें चलाई जा रही है. इसकी शुरुआत रविवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पानीपत के बस अड्डे से की है. इन बसों का सिटी सर्विस के साथ सरकार द्वारा जेबीएम कंपनी के साथ 12 साल का समझौता हुआ है.  इस समझौते में सरकार 12 साल में 2450 करोड़ रुपये खर्च करेंगी. बस के सभी खर्चे कम्पनी द्वारा किए जाएगे, परंतु परिचालक हरियाणा रोडवेज का होगा. 

परिवहन मंत्री ने सोमवार को जगाधरी बस अड्डे से इलेक्ट्रिक बस सेवा की शुरुआत बस के गेट पर फीता काट कर की. शुरुआत के बाद उन्होंने स्वयं बस सुविधा की जांच के लिए बस में अधिकारियों व अन्य अतिथियों के साथ सफर किया. उन्होंने कहा कि हरियाणा रोडवेज देश का ऐसा पहला राज्य है जहां पर इलेक्ट्रिक सिटी बस सेवा उपलब्ध करवाई जा रही है. नागरिकों की सुविधा के लिए इस बस में किराया भी सामान्य होगा. यह बस शहर के लगते क्षेत्र में भी सेवाएं देगी. यमुनानगर में 50 इलेक्ट्रिक बस भेजी जाएगी. परंतु पहले चरण में 5 बस सेवाएं दी जाएगी. इसके लिए विभाग के अधिकारियों द्वारा रूट भी तय कर लिया गया है.

परिवहन मंत्री ने बताया कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में हरियाणा रोडवेज का यात्रियों के प्रति विश्वास बड़ा है. देश के किसी भी प्रदेश में हरियाणा रोडवेज जैसी सुविधा नहीं दी जाती. रोडवेज में काम करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों की दिक्कतों का समाधान तुरंत किया जा रहा है. जिस भी अधिकारी की प्रमोशन डयू है. उसे तुरंत किसी विलम्ब की उनको दी जा रही है.

उन्होंने बताया कि पिछले दिनों हरियाणा रोडवेज में 1350 बसें शामिल की गई थी, बहुत सी बसें कंडम हो गई थी. अब नई बसों को डिपो में भेजा गया है. अब प्रदेश में करीब 4150 बसों का बेड़ा है. उन्होंने कहा कि कर्मचारियों की कमी को पूरा करने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा रोडवेज में 3500 ड्राइवर व कण्डक्टरों की भर्ती और इसके अतिरिक्त 1500 भर्ती एचकेआरएन के तहत की गई. उन्होंने कहा कि हरियाणा रोडवेज में प्रतिदिन करीब 11 लाख यात्री 11 लाख किलोमीटर की यात्रा करते है.

मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में हरियाणा में विकास के नए आयाम स्थापित हुए है. हरियाणा में आए दिन मुख्यमंत्री द्वारा विकास कार्यो का कहीं शिलान्यास तो कहीं करोड़ो रुपयों के विकास कार्यो के उद्घाटन किए जा रहे है. हरियाणा में लोगों का जीवन आसान बनाने के लिए चारों तरफ हाईवे बनाए गए है. हरियाणा में केएमपी के साथ-साथ ऑरबिटल रेड कॉरिडोर बनाया जा रहा है. इसके अतिरिक्त प्रदेश में 3 एलिवेटेड रेलवे ट्रैक बनाए जा रहे है. उन्होंने यह भी बताया कि कि हरियाणा का हर जिला राष्ट्रीय राजमार्ग के जरिए दूसरे जिला से जुड़ा है. उन्होंने बताया कि मौजूदा सरकार में 33 हजार किलोमीटर सडको का सुधार और 7 हजार नई सडके बनाई गई है.

Input: Kulwant Singh 

Trending news